प्रशासन ने तीन दशक बाद गुरु बाजार से डलगेट तक मुहर्रम जुलूस की अनुमति प्रदान की

शिया भाइयों और कश्मीरी जनता को बधाई देता हूं, जो अपने स्नेह के लिए जाने जाते हैं

प्रशासन ने तीन दशक बाद गुरु बाजार से डलगेट तक मुहर्रम जुलूस की अनुमति प्रदान की

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आज तीन दशक बाद श्रीनगर में गुरु बाजार से डलगेट तक पारंपरिक मार्ग पर आठवीं मुहर्रम जुलूस की अनुमति प्रदान की है। कश्मीर के संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने आज कहा, शिया भाइयों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने कल जुलूस की अनुमति देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, मैं शिया भाइयों और कश्मीरी जनता को बधाई देता हूं, जो अपने स्नेह के लिए जाने जाते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रशासन को सभी समूहों के शिया मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों और गुरुबाजार की स्थानीय समिति के साथ कई दौर की बातचीत के बाद सभी हितधारकों से आश्वासन मिला है कि पवित्र धार्मिक आयोजन शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित और संपन्न होगा। इसी के अनुसार सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं की जाएंगी और आम जनता, विशेष रूप से शिया समुदाय के सदस्यों को सूचित किया जाता है कि किसी को भी गुरुबाजार से निकाले जाने वाले जुलूस को छोडक़र इस मार्ग पर व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से कोई अन्य जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से कानून के अनुसार बहुत सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कल कार्य दिवस को ध्यान में रखते हुए और आम लोगों को परेशानी से बचाने के लिए जुलूस का समय सुबह छह बजे से आठ बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि उपराज्यपाल और मुख्य सचिव दोनों ने मांग पर सकारात्मक रूप से विचार करने और स्थिति पर बारीकी से नजर रखने का निर्देश दिया है। शोक मनाने वालों के लिए नागरिक व्यवस्था के संबंध में उन्होंने कहा कि एसएमसी सफाई अभियान चलाएगी। पीने के पानी की सुविधा और दो एम्बुलेंस की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा डलगेट पर बसें उपलब्ध कराई जाएंगी।