चीन में फिर फैला रहस्यमय निमोनिया, बीमार बच्चों से भर गए अस्पताल, सरकार ने स्कूल किए बंद

स्थिति की गंभीरता के कारण कुछ स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं

चीन में फिर फैला रहस्यमय निमोनिया, बीमार बच्चों से भर गए अस्पताल, सरकार ने स्कूल किए बंद

चीन : अभी भी कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभावों से उबर रहा है। ऐसे में चीन पर एक और खतरा मंडराता हुई दिखाई दे रहा है। चीन में एक और संभावित स्वास्थ्य आपातकाल का सामना कर रहा है - एक रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप स्कूलों में फैल गया है। इसके परिणामस्वरूप अस्पताल बीमार बच्चों से भर गए हैं। इससे वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों में चिंता पैदा हो गई है।     

इस प्रकोप का केंद्र बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत हैं, जहां बाल चिकित्सा अस्पतालों को भारी संख्या में बीमार बच्चों का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति की गंभीरता के कारण कुछ स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि छात्र और शिक्षक दोनों बीमार पड़ गए हैं। यह स्थिति कोविड-19 के शुरुआती दिनों की याद दिलाती है।

प्रभावित बच्चों में दिखाई देने वाले लक्षणों में तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन है, लेकिन खांसी नहीं है, जो आम है जब कोई व्यक्ति फ्लू से पीड़ित होता है या आरएसवी जैसे श्वसन वायरस रोगों से पीड़ित होता है। बीजिंग के एक नागरिक ने ताइवानी समाचार वेबसाइट एफटीवी न्यूज को बताया, “कई बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें खांसी नहीं है और कोई लक्षण भी नहीं है। उनके पास बस उच्च तापमान होता है और कई में फुफ्फुसीय नोड्यूल विकसित होते हैं।