अब एक ही पोर्टल पर सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए कर सकेंगे आवेदन - उपायुक्त

राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए केन्द्र सरकार ने शुरू किया अवार्डस पोर्टल

अब एक ही पोर्टल पर सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए कर सकेंगे आवेदन - उपायुक्त

सोनीपत - उपायुक्त ललित सिवाच ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव की श्रंखला में केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय पुरस्कारों से संबंधित आवेदन के लिए एक विशेष पोर्टल की शुरूआत की है। अब सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए  www.awards.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।


उपायुक्त ने बताया कि सरकार की ओर से नई पहल करते हुए पुरस्कारों के आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की शुरूआत की है। इसके लिए एक विशेष पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।  www.awards.gov.in पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा अलग-अलग पुरस्कार के लिए निर्धारित अलग-अलग तिथि तक सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकता है। इस व्यवस्था का उद्देश्य देश सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, एजेंसियों के सभी पुरस्कारों को एक मंच पर लाना है।


उपायुक्त ने बताया कि इन दिनों विभिन्न राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए आवेदन खुले हुए है। इस पोर्टल पर जाकर व्यक्ति अथवा संगठन निर्धारित पात्रता के साथ अपना आवेदन कर सकता है। भारत सरकार के इस प्रयोग से पुरस्कारों के चयन में पारदर्शिता और अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी। यह पोर्टल प्रत्येक नागरिक व संगठन को सुविधा प्रदान करता है कि वो भारत सरकार द्वारा स्थापित विभिन्न पुरस्कारों के लिए व्यक्तियों व संगठनों को नामित कर सके।