अग्निवीर, अन्य श्रेणियों में सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट शुरू

सेना के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि शिक्षा मंत्रालय के अधीन मिनी रतन कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की मदद से ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है।

अग्निवीर, अन्य श्रेणियों में सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट शुरू

जालंधर - भारतीय सेना ने अग्निशामकों, जूनियर कमीशन अधिकारियों और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए पहले चरण के रूप में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की शुरुआत के साथ प्रक्रिया में बदलाव किया है। योग्य पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन सीईई 17 अप्रैल 2023 से 26 अप्रैल 2023 तक पूरे भारत में 176 स्थानों पर 375 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था।

सेना के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि शिक्षा मंत्रालय के अधीन मिनी रतन कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की मदद से ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि देश में युवाओं की तकनीकी दहलीज में काफी सुधार हुआ है और बढ़ी हुई नेटवर्क कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के प्रसार के साथ, युवा अब शारीरिक परीक्षा देने के लिए लंबी दूरी तय करने के बजाय ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए सशक्त हैं। बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी और कुत्सित परिवर्तनों को रोकेगी। इसकी पूरे देश में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली भारी भीड़ को भी कम किया जाएगा ताकि उन्हें अधिक प्रबंधनीय और संचालन में आसान बनाया जा सके।

नयी भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में, सभी उम्मीदवार जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है, वे ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से गुजरेंगे। दूसरे चरण में, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित सेना भर्ती अधिकारी द्वारा निर्दिष्ट स्थानों पर जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा, जहां वे शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे। अंत में तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट घोषित की जाएगी।

संशोधित भर्ती प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित और पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का बेहतर दोहन करने के लिए डिजाइन किया गया है।