तेलंगाना की जनता कर रही वोट, BRS को तीसरी बार मिलेगी सत्ता या फिर होगा सत्ता परिवर्तन

जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र के टी रामा राव, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार शामिल हैं।

तेलंगाना  की जनता कर रही वोट, BRS को तीसरी बार मिलेगी सत्ता या फिर होगा सत्ता परिवर्तन

तेलंगाना : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के क्रम में आज तेलंगाना में मतदान चल रहा है। राज्य विधानसभा की 119 सीटों पर चुनाव से तय होगा कि क्या लगातार तीसरी बार बीआरएस की सरकार बनेगी या फिर इस बार जनता सत्ता में परिवर्तन करेगी। हम आपको बता दें कि राज्य के 35,655 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया जा रहा है। राज्य में 3.26 करोड़ पात्र मतदाता हैं, जिनमें 1,63,13,268 पुरुष तथा 1,63,02,261 महिला मतदाता शामिल हैं। तेलंगाना तथा अन्य चार राज्यों के चुनाव परिणाम तीन दिसंबर को आयेंगे जबकि विभिन्न मीडिया संस्थानों के एग्जिट पोल परिणाम आज शाम ही आ जाएंगे।

राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र के टी रामा राव, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार शामिल हैं। तेलंगाना में सत्तारुढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा सीट बंटवारे समझौते के अनुसार 111 सीटों पर और शेष आठ सीटों पर अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी है और स्वयं 118 सीट पर चुनाव लड़ रही है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) ने हैदराबाद शहर के नौ निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस बीच, तेलंगाना में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। आम मतदाता से लेकर वीआईपी तक सुबह-सुबह ही मतदान केंद्रों में पंक्तियों में लगे हुए देखे गये। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, भारत राष्ट्र समिति की विधान परिषद सदस्य के. कविता और अभिनेता अल्लू अर्जुन तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में सबसे पहले भाग लेने वाले प्रमुख लोगों में शामिल रहे। जी किशन रेड्डी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ काचीगुडा में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

भारत के लोकतंत्र की सराहना करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रेड्डी ने कहा कि मतदान की जिम्मेदारी पूरी किए बिना किसी को राजनीतिक व्यवस्था की आलोचना करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने मतदाताओं से निडर होकर किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करने का आग्रह किया। दूसरी ओर बंजारा हिल्स में मतदान करने के बाद बीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता ने लोगों से बड़ी संख्या में बाहर आने और अपने मत का प्रयोग करने की अपील की। वहीं AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा,

"तेलंगाना के सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि आप अपने वोट का इस्तेमाल कीजिए।'' हैदराबाद की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और हमारे इस रियासत की भाईचारगी को मजबूत बनाने के लिए, संविधान में और भरोसा पैदा करने के लिए मतदान कीजिए।'' उन्होंने कहा कि ये घर में बैठकर छुट्टी बनाने का दिन नहीं है।

हम आपको यह भी बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के मतदाताओं से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में घरों से निकलें और 'प्रजाला तेलंगाना' (जनता का तेलंगाना) के लिए मतदान करें।

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी तेलंगाना के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान किया। मतदान शुरू होने से पहले मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं तेलंगाना के अपने भाई-बहनों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान करता हूं।’’ उन्होंने युवा और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं से भी बड़ी संख्या में इस पर्व में भाग लेने की अपील की।