पीएम मोदी आज करेंगे परीक्षा पर चर्चा, 2.7 करोड़ छात्रों को देंगे महत्वपूर्ण टिप्स

इस बार भी प्रधानमंत्री 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले बोर्ड के छात्रों से चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी आज करेंगे परीक्षा पर चर्चा, 2.7 करोड़ छात्रों को देंगे महत्वपूर्ण टिप्स

दिल्ली : परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन 29 जनवरी की सुबह किया जाना है। इस कार्यक्रम।के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों के साथ बातचीत करते है। ये कार्यक्रम छात्रों के लिए बेहद खास है

क्योंकि इसके जरिए प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से रूबरू होते है। हर साल बोर्ड एग्जाम से पहले ही इसका आयोजन किया जाता है, ताकि छात्रों के मन से बोर्ड परीक्षा को लेकर डर दूर किया जा सके। 

इस बार भी प्रधानमंत्री 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले बोर्ड के छात्रों से चर्चा करेंगे। इस वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन पहली बार प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम  में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री छात्रों, शिक्षकों और पेरेंट्स के साथ बातचीत करते है।

वो सभी से बात कर उनके मन का डर दूर करने के लिए बातचीत के साथ ही टिप्स भी शेयर करते है। बता दें के ये सातवां मौका है जब प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।

परीक्षा पे चर्चा के लिए इस वर्ष 2.6 करोड़ स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने रजिस्टर किया है। इस रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तारीख 12 जनवरी 2024 थी।

इस आयोजन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये कार्यक्रम शिक्षा और परीक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने का बहुत अच्छा माध्यम बनकर उभरा है।

ये बात प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात में कही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष 2.25 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण किया है

जबकि 2018 में जब यह कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया गया था, उस वक्त यह संख्या केवल 22,000 थी। उन्होंने कहा, ‘‘‘परीक्षा पे चर्चा’ का यह सातवां संस्करण होगा। यह एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसका मैं हमेशा इंतजार करता हूं। 

इससे मुझे छात्रों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है और मैं उनके परीक्षा सबंधी तनाव को कम करने का भी प्रयास करता हूं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को प्रेरित करने और परीक्षा के तनाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए

बहुत से अभिनव प्रयास भी किये गए हैं। उन्होंने युवाओं और विद्यार्थियों से बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे भी आपसे बात करके बहुत अच्छा लगेगा।