जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बेहद टाइट रहेगा पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल

सिर्फ सम्मेलन ही नहीं बल्कि दुनिया भर के नेताओं से द्विपक्षीय बैठक भी होगी

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बेहद टाइट रहेगा पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल बेहद टाइट रहने वाला है। इस दौरान समिट में हिस्सा लेने और इसकी मेजबानी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 देशों के विभिन्न नेताओं के साथ बैठक कर रहे है। दुनिया के तमाम नेता दिल्ली बहुच चुके है। समिट के अलावा प्रधानमंत्री नेताओ के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। बैठकों का दौर 10 सितम्बर तक जारी रहने वाला है। 

बता दें के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कड़ी में लोक कल्याण मार्ग पर मॉरीशस, बांग्लादेशी और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर चुके है। अब नौ सितंबर को पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके अलावा वो जी 20 समिट में हिस्सा भी लेंगे। बता दें कि सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद 10 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बैठक है जो कि वर्किंग लंच बैठक होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मदी की कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील, नाइजीरिया के साथ भी बैठक होनी है।

वहीं भारत और अमेरिका के बीच हुई बैठक को लेकर अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन का बयान आया है। उन्होंने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा, सार्वजनिक सामान वितरण जैसे मुद्दों पर चर्चा होगा। वैश्विक नेताओं के साथ होने वाली ये बैठक सहयोग करने का अहम अवसर देगी। हमारा लक्ष्य है कि उस दिशा में काम किया जाए जिससे बदलाव हो सके। ऐसे पहलों को शुरू करना आवश्यक है। शिखर सम्मेलन में चीन की गैर-भागीदारी के बारे में चिंताओं के बावजूद जी20 के जरिए से वैश्विक मुद्दों से निपटने की अपनी प्रतिबद्धता पर फोकस है पर ध्यान केंद्रित कर रहे है।