राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य नेताओं ने डोडा हादसे में लोगों की मौत पर जताया दुख

कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में एक बस दुर्घटना में कई यात्रियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के समाचार से मुझे बहुत दुख पहुंचा है

राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य नेताओं ने डोडा हादसे में लोगों की मौत पर जताया दुख

नई दिल्ली :  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा में हुई एक बस दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। मुर्मू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में एक बस दुर्घटना में कई यात्रियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के समाचार से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। मैं शोक-संतप्त परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’ जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को यात्रियों को लेकर जा रही एक बस सड़क से फिसलकर करीब 300 फुट गहरी खाई में गिर गई, जिससे कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बस दुर्घटना से उन्हें बहुत पीड़ा हुई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा गया, ‘‘जम्मू एवं कश्मीर के डोडा में हुई दुर्घटना के कारण लोगों की मृत्यु से पीड़ा हुई है। मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारजनों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी तथा घायलों को 50,000 रुपये दिये जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बस दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों से राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने का आग्रह किया।

मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,‘‘ जम्मू-कश्मीर के डोडा में हुई भयानक बस दुर्घटना के बारे में सुनकर दुख और पीड़ा हुई, जिसमें कई लोगों की मौत हो गयी। हम अधिकारियों से बचाव और राहत कार्य में तेजी लाने का आग्रह करते हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ दुःख की इस घड़ी में पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं। उन्हें इस नुकसान से उबरने की शक्ति मिले।’’ अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना का शिकार हुई बस की पंजीकरण संख्या जेके02सीएन-6555 है। बताया जाता है कि यात्रियों से भरी यह बस बटोटे-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रुंगल-अस्सार के पास सड़क से फिसल गई और 300 फुट नीचे खाई में गिर गई। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अलावा प्रदेश के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इस हादसे में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘डोडा के अस्सार में एक दुखद बस दुर्घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। मैं दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। प्रभावितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए संभागीय आयुक्त और जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं।’’ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी इस हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। महबूबा मुफ्ती ने ‘एक्स’ पर कहा,‘‘ डोडा के अस्सार में हुई दुखद सड़क दुर्घटना से स्तब्ध और बेहद दुखी हूं। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूंऔर आशा है कि प्रशासन राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाएगा।’’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी इस हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ‘एक्स’ पर एक बयान में कहा,‘‘ जम्मू-कश्मीरनेशनल कॉन्फ्रेंसके अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला डोडा जिले के त्रुंगल के पास अस्सार में सड़क दुर्घटना के बारे में सुनकर बेहद स्तब्ध और दुखी हैं, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। उन्होंने प्रशासन से घायलों को हरसंभव मदद देने की गुहार लगाई है। दुःख की इस घड़ी में, उनकी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं।