बठिंडा प्लॉट आवंटन मामले में पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को राहत

हाईकोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, 4 अक्टूबर को बठिंडा कोर्ट ने मनप्रीत की गिरफ्तारी पूर्व जमानत याचिका खारिज कर दी थी

बठिंडा प्लॉट आवंटन मामले में पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को राहत

चंडीगढ़ : पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सोमवार को बठिंडा प्लॉट आवंटन मामले में पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल को अंतरिम जमानत दे दी। मनप्रीत पर सतर्कता ब्यूरो (वीबी) द्वारा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और धारा 420 (धोखाधड़ी), 409 (लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वास का उल्लंघन) 467 (एक मूल्यवान सुरक्षा होने का दिखावा करने वाला दस्तावेज़ बनाना) और 120- के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

याचिका पर न्यायमूर्ति विकास बहल की पीठ ने सुनवाई की और एक संक्षिप्त सुनवाई के बाद पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री को गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा प्रदान की गई। वरिष्ठ अधिवक्ता आरएस चीमा के साथ पेश हुए वकीलों में से एक अर्शदीप सिंह चीमा ने विकास की पुष्टि की। 4 अक्टूबर को बठिंडा कोर्ट ने मनप्रीत की गिरफ्तारी पूर्व जमानत याचिका खारिज कर दी थी। वीबी ने पूर्व विधायक सरूप चंद सिंगला की शिकायत पर कार्रवाई की थी, जिन्होंने भूखंडों की खरीद में अनियमितताओं का आरोप लगाया था।

पांच बार के विधायक का कोई अता-पता नहीं है। पंजाब पुलिस ने शिमला और राजस्थान सहित विभिन्न स्थानों पर छापे मारे, लेकिन सफलता नहीं मिली। हालांकि, यह तर्क दिया गया कि जांच में शामिल होने के लिए बुलाए जाने पर वह वीबी के समक्ष उपस्थित हुए थे और ऐसा करने के लिए तैयार थे, लेकिन वीबी ‘गलत तरीके से हिरासत में जांच पर जोर दे रही थी। उन्होंने वीबी जांच को पंजाब के मुख्यमंत्री को खुश करने के लिए’ राजनीतिक प्रतिशोध से प्रेरित बताया और दावा किया कि उनकी गिरफ्तारी के प्रयासों का उद्देश्य उनकी प्रतिष्ठा को खराब करना था।