बूंदी की अरावली पर्वत श्रंखला से खनन रोकने का अनुरोध

इस बारे में खनन विभाग को सख्त हिदायत दी जानी चाहिए। उन्होंने इस पत्र की प्रतिलिपि राज्य की मुख्य सचिव को भी भेजी है।

बूंदी की अरावली पर्वत श्रंखला से खनन रोकने का अनुरोध

कोटा - राजस्थान में कोटा जिले की सांगोद विधानसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भरत सिंह कुंदनपुर में बूंदी जिले में अरावली पर्वत श्रंखला की सुरम्य पहाड़ियों पर हो रहे पत्थर-मिट्टी खनन को रोकने का संभागीय आयुक्त से अनुरोध किया है।

श्री सिंह ने गुरुवार को संभागीय आयुक्त को भेजे एक पत्र में कहा कि कोटा-जयपुर राजमार्ग पर सथूर गांव के पास बूंदी जिले में इस सुरम्य अरावली पर्वत श्रंखला पर हो रहे खनन को स्पष्ट देखा जा सकता है। इस खनन के कारण इन पहाड़ियों की सुंदरता और यहां की हरियाली नष्ट हो रही है जो निश्चित रूप से चिंता का विषय है। यह खनन वैध है या नहीं,इस बारे में खनन विभाग से पता लगाया जाना चाहिए लेकिन जिस तरह से पहाड़ी का पत्थरों के लिए विच्छेदन किया जा रहा है,उसे किसी भी स्थिति में उचित नहीं ठहराया जा सकता। इससे निश्चित रूप से पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण बूंदी जिले के लिए नुकसानदेह ही माना जायेगा क्योंकि इसकी वजह से बूंदी के पहाड़ों का नैसर्गिक सौंदर्य नष्ट होगा।

श्री सिंह ने संभागीय आयुक्त से अनुरोध किया है कि बूंदी जिले में पहाड़ों के हो रहे इस खनन को तुरंत प्रभाव से रोका जाना चाहिए। इस बारे में खनन विभाग को सख्त हिदायत दी जानी चाहिए। उन्होंने इस पत्र की प्रतिलिपि राज्य की मुख्य सचिव को भी भेजी है।