लद्दाख में 29 सड़कों के निर्माण के लिए 1100 करोड़ आवंटित

जिला सड़कों सहित 29 सड़क परियोजनाओं का निर्माण

लद्दाख में 29 सड़कों के निर्माण के लिए 1100 करोड़ आवंटित

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में यातायात को सुगम बनाने के लिए वहां सड़कों का जाल बिछाने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए शुक्रवार काे कहा कि राज्य के लिए 29 सड़क परियोजनाओं के निर्माण के लिए धनराशि आवंटित कर दी है।

श्री गडकरी ने कहा कि लद्दाख में राज्य राजमार्ग, प्रमुख और अन्य जिला सड़कों सहित 29 सड़क परियोजनाओं का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए 1170.16 करोड़ रुपए आवंटित किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य में सड़कों को जोड़ने के लिए पुलों के निर्माण को भी महत्व दिया गया है और इसके तहत वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सीआरआईएफ योजना के अंतर्गत औइ पुलों का निर्माण भी किया जाएगा और इस काम के लिए 181.71 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि क्षेत्रफल के हिसाब से यह देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश और दूसरा सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य है। उनका कहना था कि लद्दाख इन अनुमोदित पहलों के माध्यम से अपने दूरदराज के गांवों तक बेहतर कनेक्टिविटी का साक्षी बनेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि इस वृद्धि से विशेष रूप से कृषि और पर्यटन में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की आशा है, जिससे लद्दाख के समग्र ढांचागत विकास में योगदान मिलेगा।