संजय राउत ने नई संसद को बताया फाइव स्टार जेल

बोले- INDI गठबंधन की सरकार बनी तो पुराने भवन में जाएंगे

संजय राउत ने नई संसद को बताया फाइव स्टार जेल

मुंबई : शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने गुरुवार को वर्तमान संसदीय व्यवस्था की तीखी आलोचना की और नए संसद भवन की तुलना "पांच सितारा जेल" से की, जहां उत्पादकता गंभीर रूप से बाधित है। राउत ने सांसदों के सामने आने वाली समस्याओं पर निराशा व्यक्त करते हुए मीडियाकर्मियों से कहा, "किसी को नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा की स्थिति देखनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि नई संसद पांच सितारा जेल की तरह है जहां आप काम नहीं कर सकते। 

राउत ने आगे घोषणा की कि यदि विपक्षी दल इंडिया केंद्र में सत्ता में आता है तो संसदीय सत्रों को ऐतिहासिक पुराने संसद भवन में स्थानांतरित करने की उनकी पार्टी की मंशा है। उन्होंने कहा कि जब हम अपनी सरकार बनाएंगे तो हम अपनी ऐतिहासिक संसद में अपना संसद सत्र शुरू करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2023 में दिल्ली में देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। ₹971 करोड़ की लागत से बनी इस इमारत में लोकसभा में 888 सदस्य और राज्यसभा में 300 सदस्य रह सकते हैं। 

हालाँकि, सितंबर में संसद के विशेष सत्र के दौरान कार्यवाही नए भवन में स्थानांतरित होने के बाद कई शुरुआती मुद्दे सामने आए। कुछ विपक्षी सांसदों ने शिकायत की कि परिसर में एक-दूसरे को देखने के लिए दूरबीन की जरूरत पड़ती है। शिवसेना (यूबीटी) नेता ने आगामी लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ गठबंधन के 400 से अधिक सीटें जीतने के दावे पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का भी मजाक उड़ाया। भाजपा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, राउत ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के लोग 543 सदस्यीय लोकसभा में 600 सीटें जीतने का दावा करते तो वे ताली बजाते।