ऑटिज्म पीड़ित बच्चों के लिए विशेष शिक्षा की पहल

द थर्ड आई स्कूल में, हम व्यक्तिगत ध्यान और लक्षित विकास के माध्यम से विशेष बच्चों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं

ऑटिज्म पीड़ित बच्चों के लिए विशेष शिक्षा की पहल

नयी दिल्ली : थर्ड आई-ऑटिज्म सेंटर और फंक्शनल स्कूल फॉर ऑटिज्म माता-पिता को ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों के प्रभावी ढंग से पालन-पोषण में सहायता करने के लिए विशेष पहल कर रहा है। थर्ड आई ऑटिज्म सेंटर की संस्थापक सरन्या रेंगराज ने कहा “ द थर्ड आई स्कूल में, हम व्यक्तिगत ध्यान और लक्षित विकास के माध्यम से विशेष बच्चों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं। हमारा उद्देश्य प्रत्येक बच्चे की अद्वितीय प्रतिभा को पहचानना है जिसे अक्सर पारंपरिक शिक्षा में नजरअंदाज कर दिया जाता है। हम काम करते हैं माता-पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर, उन्हें हर तिमाही में प्रभावशाली कार्यक्रम देखने के लिए आमंत्रित करते हैं। साथ में, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि बच्चे अपने लक्ष्यों को पूरा करें और समय के साथ कौशल बनाए रखें।”

उन्होंने कहा कि स्कूल माता-पिता के साथ मिलकर उनके बच्चे के जीवन पर बड़ा प्रभाव डालने के लिए काम करता है। हर तीन महीने में, माता-पिता को एक सत्र में शामिल होने और कार्यक्रम को क्रियान्वित होते देखने और अपने बच्चे की प्रगति देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। माता-पिता की चल रही शिक्षा बच्चों को उनके लक्ष्य हासिल करने में मदद करती है, विभिन्न परिस्थितियों में कौशल लागू करने के लिए प्रोत्साहित करती है और समय के साथ प्रगति बनाए रखने में मदद करती है।

उन्होंने कहा कि थर्ड आई स्कूल विशेष शिक्षा के क्षेत्र में आशा की किरण के रूप में खड़ा है। अपने अभिनव दृष्टिकोण, समर्पित टीम और माता-पिता के सहयोग से, स्कूल कोयंबटूर में विशेष बच्चों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। जैसे-जैसे वे छिपी हुई प्रतिभाओं और शक्तियों को उजागर करना जारी रखते हैं, द थर्ड आई स्कूल न्यूरोडायवर्स शिक्षार्थियों और उनके परिवारों के लिए एक उज्जवल भविष्य को आकार दे रहा है। तमिलनाडु सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्कूल लक्षित विकास, व्यक्तिगत ध्यान प्रदान करने और न्यूरोडायवर्स शिक्षार्थियों के लिए विशेष निर्देश प्रदान करके विशेष बच्चों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। कोयंबटूर में स्थित स्कूल विशेष बच्चों की उनकी प्रतिभा की सराहना करने और सही प्रकार का विकास प्राप्त करने की वास्तविक आवश्यकता को पूरा करने के लिए बनाया गया था।