टोल संग्रहण को सरल बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर टेंडर आमन्त्रित

जीएनएसएस आधारित ईटीसी का इस्तेमाल बढ़ने पर सभी लेन जीएनएसएस लेन में परिवर्तित की जाएंगी

टोल संग्रहण को सरल बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर टेंडर आमन्त्रित

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल संचालन प्रणाली को ज्यादा पारदर्शी, यात्रा को अधिक सुगम तथा सरल बनाने के वास्ते जीएनएसएस आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली विकसित करने के लिए वैश्विक स्तर पर अभिरुचि पत्र-ईओआई आमंत्रित किए हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि एनएचएआई मौजूदा फास्टैग इकोसिस्टम के तहत जीएनएसएस आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली के क्रियान्वयन की दिशा में तेजी से काम कर रहा है और इसके लिए टोल प्लाजा पर जीएनएसएस लेन बनाने की योजना है जिससे जीएनएसएस आधारित टोल भुगतान प्रणाली को अपनाने वाले वाहन आसानी से आवागमन कर सकेंगे। जीएनएसएस आधारित ईटीसी का इस्तेमाल बढ़ने पर सभी लेन जीएनएसएस लेन में परिवर्तित की जाएंगी।

ईओआई के जरिये उन्नत उपग्रह प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना है और इसके लिए वैश्विक स्तर पर काम करने वाली कंपनियों से अभिरुचि पत्र आमंत्रित किये गए हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों पर जीएनएसएस आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह-ईटीसी के लिए इच्छुक कंपनियां से 22 जुलाई तक टेंडर मंगाए गए हैं। मंत्रालय का कहना है कि इस प्रणाली के क्रियान्वयन से राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा को सुगम बनाया जाएगा और यात्री आसानी से टोल टैक्स का भुगतान कर निर्वाध गति से आवाजाही कर सकेंगे।