क्या फिर किसी शाही परिवार के हाथ में होगी राजस्थान की कमान, चर्चा में दीया कुमारी का नाम, जानें इनके बारे में

जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती दीया कुमारी 2013 में भाजपा में शामिल हुईं।

क्या फिर किसी शाही परिवार के हाथ में होगी राजस्थान की कमान, चर्चा में दीया कुमारी का नाम, जानें इनके बारे में

राजस्थान : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस सरकार से सत्ता छीन ली और 115 सीटों के साथ नई सरकार बनाने की तैयारी में है। अशोक गहलोत ने अपना पांच साल का पूरा कार्यकाल पूरा करने के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंपते हुए मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया। अब भाजपा इस बात पर मंथन कर रही है कि रेगिस्तानी राज्य का नेतृत्व किसे सौंपा जाए। हालांकि, ऐसा लगता है कि फिर से सत्ता की कमान किसी शाही परिवार के हाथों में जा सकती है। लेकिन इस बार, राजघराने में सिर्फ वसुंधरा राजे सिंधिया नहीं हैं जिन्होंने राजस्थान के सीएम के रूप में दो कार्यकाल दिए हैं। 

जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य राजकुमारी दीया कुमारी भी ताज की प्रबल दावेदार बनकर उभरी हैं। भाजपा की प्रभावशाली जीत के तुरंत बाद, इस शाही परिवार के नाम ने शीर्ष पद के लिए प्रमुख चेहरों में से एक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार और राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने राजस्थान की विद्याधर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल के खिलाफ 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी के प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए कहा कि मोदी का जादू हर जगह चला।

 

जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती दीया कुमारी 2013 में भाजपा में शामिल हुईं। वह 2013 में हुए चुनावों में किरोड़ी लाल मीना को हराकर सवाई माधोपुर से राजस्थान विधानसभा के लिए चुनी गईं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र से 5.51 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की और संसद में प्रवेश किया। पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और महिला सशक्तिकरण के लिए अपनी आवाज के साथ 52 वर्षीया का कद एक राजनेता के रूप में बढ़ गया है। उन्हें 2019 में सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण के सदस्य के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया था।

कुमारी ने मॉडर्न स्कूल (नई दिल्ली), जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की। उन्होंने 1989 में चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स, लंदन से ललित कला (सजावटी पेंटिंग) में स्नातक डिप्लोमा और एमिटी विश्वविद्यालय, जयपुर से दर्शनशास्त्र में मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। ऐसा माना जाता है कि वह एक अरबपति हैं क्योंकि वह सिटी पैलेस, जयपुर सहित कई संपत्तियों, व्यवसायों, ट्रस्टों और स्कूलों का प्रबंधन करती हैं।