होशियारपुर-नवांशहर में 3 टोल प्लाजा हुए फ्री

कंपनी का कांट्रेक्ट हुआ खत्म, कर्मचारियों की नौकरी पर बना खतरा, वाहन चालकों को मिल रही राहत

होशियारपुर-नवांशहर में 3 टोल प्लाजा हुए फ्री

जालंधर- पंजाब में होशियारपुर और नवांशहर (शहीद भगत सिंह नगर) के 3 टोल प्लाजा आज से फ्री हो गए हैं। सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर मोड़ पर रोहन राजदीप कंपनी को कांट्रेकट खत्म होने पर टोल की एक्सटेंशन नहीं दी। जिसके बाद होशियारपुर के मानगढ़, नंगल शहीदां और नवांशहर में पड़ता मजारी टोल प्लाजा बंद हो गया है। टोल प्लाजा के बंद होने से वाहन चालकों को राहत मिली है। वहीं दूसरी तरफ एक नई समस्या टोल पर काम करने वाले कर्मचारियों की खड़ी हो गई है। टोल प्लाजा बंद होते ही इन पर काम करने वाले लोगों की नौकरी पर तलवार लटक गई है। हालांकि कंपनी ने अभी तक किसी कर्मचारी को निकाला नहीं है।

कर्मचारी बोले- सरकार हमार भी करे प्रबंध

टोल पर काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि अभी कंपनी ने टोल कांट्रेक्ट का काम दोबारा फिर से लेने के लिए कोशिशें बंद नहीं की है। कंपनी ने फिर से कांट्रेक्ट हासिल करने की कोशिश कर रही है, लेकिन यदि कांट्रेक्ट न मिला तो उनकी नौकरी खतरे में है। उनका कहना है कि तीनों टोल प्लाजा पर करीब 500 कर्मचारी विभिन्न पदों पर काम करते हैं। कर्मचारियों को कहना है कि टोल तो सरकार ने बंद कर दिए लेकिन इनके बंद होने से जो लोगों की नौकरी जा रही उनके बारे में भी सरकार कुछ सोचे। उनके रोजगार का भी कहीं पर प्रबंध करे।

वाहन चालकों को मिली बढ़ी राहत

टोल प्लाजा के बंद होने पर जहां लोग राहत महसूस कर रहे हैं। वहीं यह भी बोल रहे हैं कि सरकार ने टोल प्लाजा कंपनी को एक साल का अतिरिक्त मुनाफा दिया है। यह टोल प्लाजा पिछले साल बंद हो जाना चाहिए था। इसका कांट्रेक्ट तो पिछले साल ही पूरा हो गया था, लेकिन सरकार ने कंपनी को एक साल तक लूट का छूट दे रखी थी। इसी बीच बंगा से विधायक का कहना है कि सरकार टोल बंद करके कोई अहसान नहीं कर रही है। इन टोल का बीओटी के आधार पर जितना समय था वह पूरा हो गया है। यह तो वैसे भी बंद हो जाने थे। सरकार नेशनल हाईवे पर लगे टोल बंद करवाए। उन्होंने कहा कि जब लोग वाहन खरीदते समय एकमुश्त रोड टैक्स देते हैं तो फिर टोल टैक्स किस चीज का वसूला जा रहा है।