अदाणी मामले पर विपक्ष का संसद में हंगामा

राज्यसभा की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन दोबारा हुई स्थगित

अदाणी मामले पर विपक्ष का संसद में हंगामा

नई दिल्ली- दोनों सदनों में सोमवार को भी विपक्ष ने संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच और प्रधानमंत्री के बयान की मांग पर हंगामा किया। आज मंगलार को भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। अदाणी समूह पर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद मचे घमासान ने लगातार तीसरे दिन संसद की कार्यवाही नहीं चलने दी। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में तुर्किये, सीरिया में जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के कारण जान गंवाने वाले लोगों को मंगलवार को लोकसभा औश्र राज्यसभा में श्रद्धांजलि दी गई। भूकंप से दोनों देशों में करीब 4500 से अधिक लोगों की जान चली गई, हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं और कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं।

दक्षिणी राज्यों के विपक्षी सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने केंद्रीय बजट 2023-24 में अल्पसंख्यकों के साथ हुए भेदभाव के खिलाफ विरोध किया। अदाणी मुद्दे पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि प्रश्न हमारे नियंत्रण वाले संगठन की विश्वसनीयता का है, इसलिए मैंने सेबी के अध्यक्ष को खत लिखा है और कहा कि हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में जो आरोप लगाए हैं वो सही हैं या गलत उसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि जब भी राष्ट्रपति का अभिभाषण होता है तो सबसे पहला काम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद चर्चा करनी होती है। पहले आप धन्यवाद चर्चा करो फिर आपको जो चर्चा करनी है करो लेकिन आप सदन चलने ही नहीं देते और कहते हैं कि सरकार उत्तर नहीं देती।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये सत्तारूढ़ पार्टी जो आज ज्ञान दे रही है, जब वे लोग विपक्ष में थे तो सदन को ठप्प करने में माहिर थे। इनके दिग्गज नेता अरूण जेटली और सुषमा स्वराज कहते थे कि सदन को ठप्प करना लोकतंत्र का हिस्सा है। हम मुद्दे पर बात कर रहे हैं, जेपीसी पहले भी हो चुका है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे लगता है कि ममता बनर्जी और अदाणी के अच्छे रिश्ते हैं, क्योंकि बंगाल में ताजपुर नामक एक पोर्ट बन रहा है। अदाणी और मोदी जी के साथ ममता जी के रिश्ते में बदलाव आया है, इसलिए वे आजकल मोदी जी के खिलाफ भी कुछ नहीं बोलतीं।  आप को छोडक़र सभी विपक्षी दलों ने आज संसदीय बहस में भाग लेने का फैसला किया। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जून खरगे ने कहा कि हम चर्चा चाहते हैं, हम जेपीसी की मांग कर रहे हैं, ये घबरा क्यों रहे हैं। चर्चा से ये भाग रहे हैं हम नहीं। हम कोई बात उठाए उससे पहले ही कार्यवाही स्थगित हो जाती है। हमने 267 का नोटिस दिया है उसपर कोई चर्चा नहीं। क्या आपने सदन चलाने की कोशिश की? उन्होंने कहा कि इन्होंने एचएएल यूनिट नहीं बनाई, इससे पहले से हमारे पास एचएएल मैसूर में है। एचएएल 108 राफेल विमान बनाने के लिए तैयार था, लेकिन मोदी जी वे सभी रेडीमेड फ्रांस से ले आए। कर्नाटक में पंडित नेहरू के समय से इतने पब्लिक सेक्टर है, इन्होंने कोई नया जादू नहीं किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा संसदीय दल की बैठक के लिए संसद पहुंचे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और अर्जुन राम मेघवाल भाजपा संसदीय दल की बैठक में पहुंचे। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने अडानी मुद्दे पर विस्तृत चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।