कर्नाटक में दम दिखाने की तैयारी में आप

केजरीवाल ने 80 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की

कर्नाटक में दम दिखाने की तैयारी में आप

नई दिल्ली - आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय राजनीति में अपनी सक्रियता तेजी से बढ़ा रही है। कर्नाटक में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। आम आदमी पार्टी लगातार कर्नाटक में मजबूती के साथ चुनाव लडऩे का दावा भी कर रही है। वर्तमान में देखें तो कर्नाटक की राजनीति दिलचस्प मोड़ पर खड़ी है। कर्नाटक में भाजपा और कांग्रेस के बीच जबरदस्त वार-पलटवार का दौर जारी है। दोनों दलों की ओर से उम्मीदवारों के चयन को लेकर माथापच्ची भी की जा रही है। इन सबके बीच आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। कर्नाटक में 224 विधानसभा की सीटें हैं। 224 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 80 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी हैं।

इस संबंध में पार्टी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक चुनाव के प्रभारी दिलीप पांडे और कर्नाटक के महासचिव संचित शाहने की ओर से एक सूची जारी की गई है। पहली सूची के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के वकील बृजेश कलप्पा चिकपेट से चुनाव लड़ेंगे, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) के पूर्व अधिकारी के मथाई (शांति नगर), बी.टी. नागन्ना (राजाजीनगर), मोहन दसारी (सी वी रमन नगर), शांतला दामले (महालक्ष्मी लेआउट से) और पद्मनाभनगर से अजय गौड़ा चुनाव लड़ेंगे। आपकी राज्य इकाई के प्रमुख पृथ्वी रेड्डी ने कहा कि ये उम्मीदवार समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे उम्मीदवारों की सूची की औसत आयु केवल 46 वर्ष है। हमारे 50 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार 45 वर्ष से कम आयु के हैं।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल क्नाटक दौरे पर गए थे। उन्होंने कर्नाटक सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाया और कहा था कि अब हमें नए इंजन की सरकार चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजनसरकार में भ्रष्टाचार दोगुना, हमें नये इंजनकी सरकार चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके (भाजपा) मंत्री के बेटे में से एक के पास आठ करोड़ रुपये पाए गए, लेकिन उसे अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। वे उन्हें अगले साल पद्म भूषण से सम्मानित कर सकते। उन्होंने कहा कि मंत्री के बेटे के पास 8 करोड़ रुपये मिले लेकिन मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया।