अमेरिका छह सदस्यीय चुनाव मूल्यांकन प्रतिनिधिमंडल बंगलादेश भेजेगा

छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और उनका सहयोगी स्टाफ सात से 13 अक्टूबर तक बंगलादेश का दौरा करेगा

अमेरिका छह सदस्यीय चुनाव मूल्यांकन प्रतिनिधिमंडल बंगलादेश भेजेगा

ढाका : इंटरनेशनल रिपब्लिकन इंस्टीट्यूट (आईआरआई) और नेशनल डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूट (एनडीआई) अमेरिकी सरकार की फंडिंग से बंगलादेश में एक स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव पूर्व मूल्यांकन मिशन (पीईएएम) भेजेंगे।

अमेरिकी दूतावास के प्रेस अटैची और प्रवक्ता ब्रायन शिलर ने गुरुवार को ढाका में अमेरिकन सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और उनका सहयोगी स्टाफ सात से 13 अक्टूबर तक बंगलादेश का दौरा करेगा। यह कार्यक्रम बंगलादेश यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के नए मिशन निदेशक रीड एस्क्लिमन के स्वागत के लिए आयोजित किया गया है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि पीईएएम के प्रतिनिधि बांग्लादेश चुनाव आयोग, विभिन्न सरकारी एजेंसियों, राजनीतिक दलों, नागरिक पर्यवेक्षकों, नागरिक समाज और महिला और युवा संगठनों के प्रतिनिधियों से बात करेंगे। प्रतिनिधि स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों और बंगलादेश में विदेशी राजनयिक मिशनों के प्रतिनिधियों से भी बात करेंगे।

यात्रा के अंत में प्रतिनिधिमंडल एक सार्वजनिक बयान जारी करेगा जिसमें वे उल्लेख करेंगे कि क्या उन्हें चुनाव के बारे में कोई चिंता है और व्यावहारिक सिफारिशें प्रदान करेंगे। अमेरिका लौटने के बाद वे अंतरराष्ट्रीय हितधारकों और नीति निर्माताओं के साथ अपना अनुभव साझा करेंगे। प्रतिनिधियों का प्राथमिक लक्ष्य बंगलादेश में राष्ट्रीय चुनाव की तैयारी और संदर्भ के बारे में स्वतंत्र और निष्पक्ष जानकारी प्रदान करना होगा। यह इस पर भी अपनी राय देगा कि क्या चुनाव के दिन एक सीमित अंतरराष्ट्रीय चुनाव अवलोकन मिशन भेजा जाना चाहिए। इससे पहले मई में अमेरिका ने एक नई वीज़ा नीति की घोषणा की थी जिसमें यह घोषणा की गई थी कि जिस किसी को भी वे बंगलादेश में लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए जि़म्मेदार या इसमें शामिल मानते हैं उसे अमेरिकी वीज़ा जारी नहीं किया जाएगा।