नासिक में गुस्साए प्याज किसानों ने नीलामी रोकी, सडक़ जाम की

किसान राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) से नीलामी आयोजित करने की मांग कर रहे

नासिक में गुस्साए प्याज किसानों ने नीलामी रोकी, सडक़ जाम की

नासिक : महाराष्ट्र के नासिक में किसानों ने प्याज की कम कीमत नाराजगी व्यक्त करते हुए तीन एपीएमसी बाजारों में सडक़ों को अवरुद्ध कर दिया और प्याज की नीलामी रोक दी। किसान राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) से नीलामी आयोजित करने की मांग कर रहे थे। आज लासलगांव, पिंपलगांव और चंदवाड में नीलामी फिर से शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर किसानों ने चार दिन का अंतराल समाप्त होने पर रोक लगा दी।

किसानों ने केंद्र सरकार से प्याज पर लगाए गए 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क को वापस लेने की मांग करते हुए मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चंदवाड चौफुली के पास सडक़ जाम कर दी, जिससे दो घंटे तक यातायात जाम रहा। केंद्र सरकार ने पहले दो लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदने पर सहमति जताई थी और 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत देने का ऐलान किया था। मंगलवार को नासिक के जिलाधिकारी कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक हुई, जहां नीलामी फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया। 

किसानों का आरोप है कि बुधवार को नीलामी में 1,000 रुपये से 2,100 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिल रहा है। बाद में दिन में नेफेड अधिकारियों ने आंदोलनकारियों से फोन पर इस मुद्दे पर चर्चा की, जिसके बाद विरोध समाप्त कर दिया गया। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर नेफेड ने सोमवार तक पूर्व निर्धारित दर पर प्याज की खरीद शुरू नहीं की तो तीव्र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।