संसद पर एक और हमला, सुरक्षा व्यवस्था की उच्चस्तरीय समीक्षा होगी : बिरला

घटना करने वाले व्यक्ति को हमारे माननीय संसद सदस्यों ने, सुरक्षाकर्मियों ने, मार्शल एवं चैंबर स्टाफ ने बड़ी मुस्तैदी के साथ पकड़ा और निडरता से दबोच लिया

संसद पर एक और हमला, सुरक्षा व्यवस्था की उच्चस्तरीय समीक्षा होगी : बिरला

नयी दिल्ली :  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में दर्शक दीर्घा से युवाओं के कूदने एवं गैस छोड़ने की घटना को संसद पर एक और हमला बताते हुए आज कहा कि इस घटना की उच्च स्तरीय जांच करायी जाएगी और सभी नेताओं के सुझावों के अनुरूप संसद की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाएगी। श्री बिरला ने अपराह्न चार बजे सदन के समवेत होने पर कहा कि आज जो घटना घटी है, हम सब के लिए चिंता का विषय है, यह एक गंभीर घटना है। घटना करने वाले व्यक्ति को हमारे माननीय संसद सदस्यों ने, सुरक्षाकर्मियों ने, मार्शल एवं चैंबर स्टाफ ने बड़ी मुस्तैदी के साथ पकड़ा और निडरता से दबोच लिया। उन सबको बधाई।

उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 2001 में भी इसी तरह से संसद के सुरक्षा स्टाफ ने उस आतंकवादी हमले को विफल किया था, हमने आज फिर ऐसे हमले को विफल करने का सामूहिक प्रयास किया है। इसके लिए सबको धन्यवाद। उन्होंने कहा कि इस घटना की उच्चस्तरीय जांच करायी जा रही है और उसके निष्कर्ष के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। संसद के मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी और उसमें क्या क्या सुधार हो सकते हैं, इस बारे में सभी दलों के नेताओं के साथ मिल कर सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए उन्होंने आज शाम एक बैठक बुलायी है।

श्री बिरला ने कहा कि हम सब एकसाथ एकमत हो कर देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं और आगे भी इसी तरह से देशहित में हम अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। इसके बाद श्री बिरला ने कार्यवाही को गुरुवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।