जी20 शिखर के आयोजन से पहले एलजी वीके सक्सेना तैयारियों का जिया जायजा

आईजीआई हवाई अड्डे के अलावा कई जगहों का लिया गया जायजा, दिल्ली की सडक़ों को सजाया गया

जी20 शिखर के आयोजन से पहले एलजी वीके सक्सेना तैयारियों का जिया जायजा

नई दिल्ली : दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन करने के उद्देश्य से दिल्ली में तैयारियां अंतिम चरण में जारी है। शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली की सडक़ों की सजावट की गई है। नई दिल्ली, प्रगति मैदान दिल्ली भर में जी20 को लेकर सजाया गया है। जी20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों के लिए दिल्ली की सडक़ों को सजाया गया है, जिसमें सडक़ों पर गमले रखे गए है। सम्मेलन में आने वाले वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर भी सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है। 

वहीं अब जब जी20 शिखर सम्मेलन में अब कुछ ही दिन बाकी हैं तो उससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को तैयारियों का जायजा लिया। उपराज्यपाल वीके सक्सेना, पीके मिश्रा के साथ 8 से 10 सितंबर तक होने वाले सम्मेलन कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न स्थानों पर गए। उन्होंने उन जगहों का दौरा भी किया जहां जी20 सम्मेलन में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों और प्रतिनिधियों के जाने का कार्यक्रम है।

उपराज्यपाल हाउस के अधिकारियों के अनुसार अधिकारियों ने राजघाट से निरीक्षण शुरू किया। इसके बाद पूरी टीम दिल्ली गेट, मथुरा रोड पर आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स, भैरों मार्ग-पुराना किला और इंडिया गेट-सी हेक्सागोन तक निरीक्षण करने पहुंची। यहां हर स्तर पर तैयारियों का जायजा लिया गया। इसके बाद अधिकारियों ने शिखर सम्मेलन तक जाने वाले रास्तों का भी जायजा लिया। यहां कलाकृतियों और मूर्तियों से सजी सडक़ें है। इस दौरान टीम ने सम्राट होटल राउंडअबाउट, सरदार पटेल मार्ग, धौला कुआँ और एयरो सिटी का जायजा लिया।

तैयारियों का आकलन आईजीआई हवाई अड्डे के टर्मिनल 3, टी3 पर सेरेमोनियल लाउंज, वायु सेना स्टेशन, उलान बातर मार्ग के माध्यम से तकनीकी क्षेत्र पालम और नव-उद्घाटन यक्षिणी चौक तक जारी रहा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस सप्ताह के अंत में दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बागवानी कार्य को अंतिम समय तक रखरखाव और अंतिम रूप देने का काम चल रहा है। माना जाता है कि कार्यक्रम की व्यवस्था का नेतृत्व वीके सक्सेना कर रहे है। ऐसे में उन्होंने इन सभी इलाकों से पौधों की छंटाई, गमलों और फव्वारों में निर्बाध जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ये भी कहा है कि खराब स्ट्रीट लाइटों की पहचान करने और उन्हें हटाया जाए।