कावेरी जल विवाद : कर्नाटक में भाजपा का विरोध प्रदर्शन

गठबंधन को बचाने के लिए तमिलनाडु को दिया जा रहा पानी : सीटी रवि

कावेरी जल विवाद : कर्नाटक में भाजपा का विरोध प्रदर्शन

बेंगलुरु : भारतीय जनता पार्टी ने कावेरी नदी से तमिलनाडु के लिए पानी न छोडऩे की मांग को लेकर बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन किया। इस मुद्दे पर बोलते हुए, बीजेपी नेता सीटी रवि ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया और कहा कि वह आईएनडीआई गठबंधन को बचाने के लिए तमिलनाडु को पानी दे रही है। कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने कहा कि हम राज्य के हित के खिलाफ पानी छोडऩे के लिए राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कर्नाटक के मद्दूर में एक किसान समर्थक संगठन ने इस मुद्दे पर बाइक रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया।

कावेरी नदी जल बंटवारे के मुद्दे पर बीजेपी नेता सीटी रवि ने कहा कि हम यहां इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करने आए हैं। कांग्रेस आईएनडीआईगठबंधन को मजबूत करने के लिए पानी छोड़ रही है। वे अपने गठबंधन को बचाने के लिए तमिलनाडु को पानी दे रहे हैं। कर्नाटक से तमिलनाडु के लिए कावेरी जल छोड़े जाने को लेकर किसानों और कन्नड़ समर्थक संगठनों के 'बंद' के आह्वान के बाद कर्नाटक के मांड्या जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर पुलिस ने पूरे कर्नाटक में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। 

उच्चतम न्यायालय के कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) और कावेरी जल नियमन समिति (सीडब्ल्यूआरसी) के आदेशों में हस्तक्षेप करने से इनकार किये जाने के बाद कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए। सीडब्ल्यूआरसी ने 12 सितंबर को दिए अपने आदेश में कर्नाटक को अगले 15 दिन तक तमिलनाडु को हर दिन 5,000 क्यूसेक पानी देने का निर्देश दिया था। सीडब्ल्यूआरसी ने इस आदेश को बरकरार रखा था। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को इन आदेशों में हस्तक्षेप से इंकार कर दिया था। कर्नाटक के गृह मंत्री जी. परमेश्वर ने कहा कि पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। किसान संगठनों और कन्नड़ समर्थक संगठनों ने कावेरी नदी घाटी जिलों मैसुरु, मांड्या, चामराजनगर, रामानगर, बेंगलुरु और राज्य के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन कर अपना रोष व्यक्त किया।