चांडी के पार्थिव शरीर को दफनाया गया

ऑर्थोडॉक्स चर्च के मुख्य पुजारी बेसिलियोस मार्थोमा मैथ्यूज द्वितीय ने अंतिम संस्कार किया

चांडी के पार्थिव शरीर को दफनाया गया

कोट्टायम : केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता ओमन चांडी के पार्थिव शरीर को गुरुवार रात को कोट्टायम जिले के पुथुपल्ली में सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च में दफनाया गया।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कई मंत्री और विधायक, राहुल गांधी, एके एंटनी, रमेश चेन्निथला सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, विपक्ष के नेता वीडी सतीसन, 20 महानगर, 1000 पुजारी और हजारों लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

ऑर्थोडॉक्स चर्च के मुख्य पुजारी बेसिलियोस मार्थोमा मैथ्यूज द्वितीय ने अंतिम संस्कार किया। हालाँकि अंतिम संस्कार दोपहर 3.30 बजे निर्धारित था, लेकिन भारी जनसमूह के कारण इसमें देरी हुई। दिवंगत नेता को अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग सडक़ किनारे जमा हो गए। अंतिम संस्कार से पहले पार्थिव शरीर को पुथुपल्ली स्थित उनके आवास पर लाया गया। पूर्व मुख्यमंत्री को उनके परिवार द्वारा व्यक्त की गई इच्छा के अनुसार रात 11-55 बजे बिना राजकीय सम्मान के दफनाया गया। पूर्व मुख्यमंत्री के शव को कब्रिस्तान में उनके पारिवारिक स्थान के बजाय, चर्च परिसर के अंदर एक विशेष पुजारी के दफन क्षेत्र में दफनाया गया।

पार्थिव शरीर को गुरुवार की सुबह, पुथुपल्ली स्थित उनके पैतृक घर ले जाने से पहले कोट्टायम के थिरुनाक्करा मैदान और केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) कार्यालय में रखा गया था। अंतिम संस्कार यात्रा के मद्देनजर, कोट्टायम और पुथुपल्ली में यातायात नियम लागू किए गए। प्रशासन ने गुरुवार को कोट्टायम में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी। चांडी का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार सुबह 4.25 बजे बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को मंगलवार दोपहर हवाई मार्ग से केरल की राजधानी लाया गया। विधायक के रूप में 53 साल पूरे करने वाले श्री चांडी केरल में कांग्रेस का सबसे लोकप्रिय चेहरा थे। वह 1970 से कोट्टायम जिले में अपने गृह नगर पुथुपल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।