चीन शीत लहर: - 40 डिग्री तक तापमान, 300 घंटे से अधिक बीजिंग में शून्य से नीचे प्रवेश पारा

बीजिंग का तापमान इतने लंबे समय तक शून्य से - डिग्री तक रहा हो।

चीन शीत लहर: - 40 डिग्री तक तापमान, 300 घंटे से अधिक बीजिंग में शून्य से नीचे प्रवेश पारा

चीन :  राजधानी बीजिंग में ठंड में बीते 75 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बीजिंग में दिसंबर के महीने में 300 घंटे तक तापमान शून्य से नीचे रहा जो एक रिकॉर्ड है। चीन के उत्तरी और उत्तर पूर्वी हिस्से में आर्कटिक से आने वाली हवाओं के कारण तापमान इतना नीचे गिरा है। पूर्वोत्तर का तापमान इस दौरान 40 डिग्री - में पहुंच गया है।

जानकारी के मुताबिक रविवार 24 दिसंबर तक बीजिंग में तापमान लगातार शून्य से नीचे रहा है। आंकड़ों के अनुसार 11 दिसंबर के बाद से 300 घंटे से अधिक समय तक लगातार बीजिंग में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

वर्ष 1951 के बाद से यह सर्वाधिक अवधि है जब बीजिंग का तापमान इतने लंबे समय तक शून्य से - डिग्री तक रहा हो। बीजिंग के तापमान को लेकर समाचार एजेंसी रायटर्स का कहना है कि चीन की राजधानी में इस अवधि के दौरान यानी नौ दिनों तक - 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान रहा है।

 

बीजिंग में तापमान लगातार न्यूनतम बना हुआ है। इसे देखते हुए दक्षिण पश्चिम में मध्य चीनी प्रांत हिरण के कई शहरों में सर्दियों में होने वाली हीटिंग की  अधिक मांग के बीच इसकी सप्लाई में गिरावट भी देखने को मिली है।

स्थानीय थर्मल पावर सप्लायर के पास सप्लाई सुनिश्चित करने का भारी दबाव बन रहा है। बढ़ती ठंड के बीच स्थानीय सप्लायर के पास हीटिंग बॉयलर खराब हो गए हैं जिस कारण इलाके के कई क्षेत्रों में तत्काल हिट की सप्लाई नहीं हो पा रही है जिससे लोगों को काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।