तेलंगाना में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक, विधायकों ने आलाकमान पर छोड़ा सीएम का फैसला

शिवकुमार ने कहा कि आज हमने कांग्रेस विधायक दल की पार्टी के नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक की।

तेलंगाना में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक, विधायकों ने आलाकमान पर छोड़ा सीएम का फैसला

तेलंगाना : कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) ने राज्य सरकार के गठन पर चर्चा के लिए सोमवार को तेलंगाना में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ एक बैठक बुलाई। बैठक का नेतृत्व एआईसीसी पर्यवेक्षक और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और तेलंगाना के एआईसीसी प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने किया। बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता में डीके शिवकुमार ने कहा, विधायकों ने सर्वसम्मति से संकल्प लिया है कि वे चाहते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तेलंगाना के मुख्यमंत्री का चयन करें। 

यह प्रस्ताव तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने रखा और बैठक में उपस्थित सभी विधायकों ने इसका समर्थन किया। शिवकुमार ने कहा कि जबकि प्रक्रिया जारी है, नवनिर्वाचित विधायकों ने इस दृष्टिकोण पर सहमति व्यक्त की है। यह सुनिश्चित करने के प्रयास में कि हर आवाज सुनी जाए, सभी 64 विधायक मुख्यमंत्री पद के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार पर अपनी राय साझा करने के लिए शिवकुमार से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे। यह सामूहिक निर्णय तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत के बाद आया है, जिसे रेवंत रेड्डी ने "कांग्रेस सुनामी" कहा है।

 

शिवकुमार ने कहा कि आज हमने कांग्रेस विधायक दल की पार्टी के नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक की। हम यहां अपनी सरकार बनाने की अनुमति देने के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद देते हैं। नवनिर्वाचित कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत करने का संकल्प लिया। सभी ने तय किया है कि आलाकमान जो भी फैसला करेगा, हम उसके अनुसार चलेंगे। 

कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने अपने दल की प्रमुख नेता सोनिया गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का आभार जताते हुए रविवार को कहा कि सरकार गठित करने के बाद उनकी पार्टी तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस की जीत ‘तेलंगाना के शहीदों’ को समर्पित है। उन्होंने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने राज्य में पार्टी को मजबूती प्रदान की। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस द्वारा दी गई ‘छह गारंटी’ और राहुल गांधी तथा पार्टी के अन्य प्रमुख नेताओं द्वारा किए गए वादों को भी पार्टी पूरा करेगी।