विकसित भारत 2047 योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च कहा- विकसित भारत की दिशा में सब मिलकर करें काम

युवाओं को सफल ट्रेनिंग देने के लिए देश भर में वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाएगा।

विकसित भारत 2047 योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया लॉन्च कहा- विकसित भारत की दिशा में सब मिलकर करें काम

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत युवाओं की आवाज योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया है। देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होने तक इस योजना के जरिए भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है। युवाओं के जरिए इस योजना को सफल बनाना जरुरी है। युवाओं को सफल ट्रेनिंग देने के लिए देश भर में वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाएगा। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपतियों और देश भर में राज भावनाओं में आयोजित कार्यशाला में संस्थाओं के प्रमुखों ने ऑनलाइन माध्यम से हिस्सा लिया है।

बता दें कि इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत  एक बेहद अहम पहल है जिसका उद्देश्य विकसित भारत के निर्माण की दिशा में युवाओं को एकीकृत करना है। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज का दिन विकसित भारत के संकल्पों को लेकर काफी अहम है। पीएम मोदी ने इस दौरान सभी राज्यपालों को विकसित भारत के निर्माण से संबंधित वर्कशॉप का सफल आयोजन करने पर बधाई दी।

 

उन्होंने कहा कि आप सभी लोगों को एक मंच पर लगाएं हैं जिनपर देश की युवा शक्ति को दिशा देने की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति और व्यक्तिगत विकास होता है तो ही राष्ट्र का भी निर्माण हो सकता है। आज के समय में भारत में व्यक्तित्व विकास अभियान बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने इस कार्यशाला के दौरान कहा कि भारत के इतिहास का ये वो दौर चल रहा है

जब देश विकास की दिशा में लंबी छलांग लगा रहा है। हर ओर इस तरह विकास के कई उदाहरण देखने को मिल रहे है। ये भारत के लिए बिलकुल सही समय है, जब हर पल का लाभ उठाकर देश को विकासित करने की दिशा में काम करना चाहिए। ऐसे कई देश हैं जिन्होंने तय समय में लंबी छलांग लगाकर विकास किया है। इस समय को अमर बनाने के लिए हर क्षण का लाभ उठाना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में ये अमृतकाल उसी तरह का समय है जैसे की आमतौर पर परीक्षा के दिनों में होता है। छात्र परीक्षा में अपने प्रदर्शन को लेकर तभी आत्मविश्वास से भरता है जब उसकी तैयारी होती है। अंतिम समय तक भी वो लगातार कोई कसर नहीं छोड़ता है। ऐसे ही इस समय भी देश के हर नागरिक को परीक्षा की तरह ही हर क्षण अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम करना है।