जल संरक्षण को लेकर बीड कालवा में संवाद प्रतियोगिता का आयोजन

विद्यार्थियों, आंगनवाड़ी और आशा वर्कर ने लिया भाग

जल संरक्षण को लेकर बीड कालवा में संवाद प्रतियोगिता का आयोजन
जल संरक्षण को लेकर बीड कालवा में संवाद प्रतियोगिता का आयोजन

बाबैन- जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कुरुक्षेत्र व जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन हरियाणा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 को मनाते हुए आज खण्ड बाबैन के गांव बीड़ कालवा के राजकीय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में महिलाओं के मध्य जल संवाद कार्यक्रम व स्कूल बालिकाओं के मध्य चित्रकला/पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर खण्ड स्तरीय स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान समारोह को का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता खण्ड बाबैन के बीआरसी सोमपाल ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप विद्यालय के प्रिंसिपल नसीब सिंह तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के वासो की जिला सलाहकार डेलिया बातिश विशिष्ट अतिथि रहीं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने चित्रकारी प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लिया जिसमे नीतू ने प्रथम, जैस्मीन कौर ने द्वितीय व तान्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।


इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के वासो के जिला सलाहकार डेलिया बातिश कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2024 तक हर घर को नल से जल देना है व जल जीवन मिशन से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम है जिससे घर की जिम्मेदारी संभाले हुए हर महिला का जीवन आसान हो गया है। महिलाओं को अब पीने का पानी लेने दुर नहीं जाना पड़ता है। महिलाएं अब अपने समय और शक्ति का प्रयोग अपने तथा अपने परिवार व समाज की बेहतरी के लिए कर सकते हैं। महिलाओं ने जल जीवन मिशन के घटकों पर संवाद प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लिया जिसमे सुषमा ने प्रथम, पिंकी ने द्वितीय पूनम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । उन्होंने कहा कि हरियाणा ने वर्ष 2022 में ही हर घर को नल से जल देने का 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।


खण्ड बाबैन के बीआरसी सोमपाल ने कहा कि भारत सरकार के दिशानिर्देशानुसार जिला कुरुक्षेत्र के सभी खण्डों में आज खण्ड स्तर पर स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान समारोह मनाते हुए ड्राइंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, संवाद व फील्ड टेस्टिंग टेस्टिंग किट, जल जीवन मिशन के घटकों, जल संरक्षण को लेकर संवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया है। इन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों, आंगनवाड़ी और आशा वर्कर ने उत्साह से भाग लिया। इस अवसर पर प्रिंसीपल नसीब सिंह, दिनेश शर्मा, राजेश शर्मा, संजीव शर्मा, अशोक सैनी, रेखा छाबड़ा, पूनम सैनी, ममता सैनी, अंजु शर्मा, भारती, मंजू, नेहा, अनु सैनी, अनु, निकिता ने भी भाग लिया।