असम में ईएसआई योजनाओं में तेजी लायी जाएगी: रामेश्वर तेली

असम में ईएसआई के योजनाओं को तेजी से लागू किया जाएगा जिससे प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इनका लाभ सुनिश्चित किया जा सके

असम में ईएसआई योजनाओं में तेजी लायी जाएगी: रामेश्वर तेली

नयी दिल्ली : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम से बीमित श्रमिकों और उनके आश्रितों के लिए असम राज्य में ईएसआई परियोजनाओं के विकास में तेजी लाई जाएगी। श्री तेली ने बृहस्पतिवार देर शाम असम के तिनसुकिया में 20 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि केंद्र सरकार देश के श्रमिकों के लिए चिकित्सा सेवाओं की आसान पहुंच के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार करने पर केंद्रित है। असम में ईएसआई के योजनाओं को तेजी से लागू किया जाएगा जिससे प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इनका लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

कार्यक्रम में असम सरकार के चाय जनजाति और आदिवासी कल्याण और श्रम कल्याण विभाग के मंत्री संजय किशन, असम के डिगबोई के विधायक सुरेन फुकन भी उपस्थित थे। ईएसआईसी के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र कुमार और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय और ईएसआईसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

ईएसआईसी ने इस सरकारी अस्पताल का संचालन अपने हाथ में ले लिया है और इसे 100 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल में अद्यतन करने की योजना बनाई है। इस अस्पताल से 136 करोड़ रुपये की लागत से डिब्रूगढ़, माजुली, धेमाजी, लखीमपुर, जोरहाट, शिवसागर और गोलाघाट सहित इसके आस पास के क्षेत्रों के तीन लाख से अधिक ईएसआई लाभार्थियों की चिकित्सा जरूरतों को पूरा किया जाएगा। अस्पताल अत्याधुनिक आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित होगा।

कर्मचारी राज्य बीमा योजना पहली बार असम राज्य में पांच औद्योगिक केंद्रों गुवाहाटी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, धुबरी और मकुम में लागू की गई थी। वर्तमान में, यह योजना राज्य के 31 जिलों में पूरी तरह से लागू है, जो 2.9 लाख बीमित श्रमिकों और 11 लाख लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। असम राज्य में ईएसआई योजना का प्रशासन और लाभों का वितरण एक क्षेत्रीय कार्यालय, 15 शाखा कार्यालयों, दो अस्पतालों और 33 औषधालयों के नेटवर्क के माध्यम से किया जाता है।