मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने बढ़ते संघर्षों के लिए आक्रामक अमेरिकी नेतृत्व को ठहराया जिम्मेदार

महाथिर ने कहा, “अमेरिका अपने लिए चुनौती देने वाले किसी भी व्यक्ति को दुश्मन मानता है, यही कारण है कि हमें अमेरिका को ईरान, रूस और चीन के साथ शामिल करने में समस्या है

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री ने बढ़ते संघर्षों के लिए आक्रामक अमेरिकी नेतृत्व को ठहराया जिम्मेदार

कुआलालम्पुर : मलेशिया के पूर्व प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने वैश्विक संघर्ष को बढ़ावा दे रहे आक्रामक अमेरिकी नेतृत्व और उसके अड़ियल रुख के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने रूस को नाराज करना जारी रखा तो दुनिया युद्ध की ओर बढ़ सकती है। ‘निक्केई एशिया’ की वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक जापान की राजधानी टोक्यो में “निक्केई के फ्यूचर ऑफ एशिया फोरम” के मौके पर एक साक्षात्कार में श्री महाथिर ने कहा कि अमेरिकियों ने पिछले युद्धों से कोई सबक नहीं सीखा है।

श्री महाथिर ने कहा, “अमेरिका अपने लिए चुनौती देने वाले किसी भी व्यक्ति को दुश्मन मानता है, यही कारण है कि हमें अमेरिका को ईरान, रूस और चीन के साथ शामिल करने में समस्या है। अमेरिका सहनशील नहीं है। लोग 100 प्रतिशत बिल्कुल आपके जैसे नहीं हो सकते। हम मतभेदों को स्वीकार करते हैं।” रिपोर्ट में कहा गया है कि श्री महाथिर ने तर्क दिया कि शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से अमेरिका लंबे समय से वैश्विक मंच पर अपनी प्रमुख स्थिति बनाए रखने की कोशिश कर रहा है, अन्य देशों, विशेषकर चीन के उदय को सीधे खतरे के रूप में देख रहा है। श्री महाथिर ने इस बात पर जोर दिया कि चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया क्योंकि इसमें “बढ़ने और नंबर वन बनने की क्षमता” है, एक ऐसा विकास जिसका अमेरिकियों ने स्वागत नहीं किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ राजनेता ने बढ़ते वैश्विक तनाव के बीच पश्चिमी शक्तियों की भी आलोचना की खासकर पिछले अक्टूबर में फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष की शुरुआत के बाद से।

उन्होंने कहा, “बहुत सारे अन्याय हुए हैं, लेकिन अमेरिका और यूरोप इन अन्यायों को उन मुद्दों के रूप में देखते हैं जो उनसे संबंधित नहीं हैं। वे इज़रायल को सभी प्रकार के अपराध करने से रोकने की कोशिश नहीं करते हैं।” निक्केई एशिया ने श्री महाथिर के हवाले से कहा कि यह देखते हुए कि अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा हथियार व्यापारी है और लगातार नए हथियार बनाता है, दावा किया कि युद्ध कहीं और लड़े जाना अमेरिकियों के हित में है। उन्होंने कहा, “पश्चिम में यह धारणा है कि शांति के लिए युद्ध के लिए तैयार रहना होगा, लेकिन यह गलत है। युद्ध के लिए तैयारी करने से युद्ध सुनिश्चित होता है क्योंकि हथियार बेचकर पैसा कमाने के लिए लोगों को लड़ना ही होगा।”