बुजुर्गों को दी जा रहीं निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें: डॉ कौर

बुजुर्ग साडा मान' अभियान तीन अक्टूबर को फरीदकोट जिले से शुरू किया गया था।

बुजुर्गों को दी जा रहीं निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें: डॉ कौर

चंडीगढ़: पंजाब में सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभागने बुजुर्गों के कल्याण के लिये विशेष शिविरों की एक श्रृंखला ‘साडे बुजुर्ग साडा मान’ अभियान शुरू की है, जिसके तहत सभी जिलों में शिविर आयोजित कर बुजुर्गों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।
सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने मंगलवार को कहा कि बुजुर्गों के कल्याण के लिये 'साडे बुजुर्ग साडा मान' अभियान तीन अक्टूबर को फरीदकोट जिले से शुरू किया गया था। मोगा, लुधियाना, मुक्तसर साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, बठिंडा, मानसा, संगरूर, मालेरकोटला, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन और बरनाला में जिला स्तर पर स्वास्थ्य शिविर सफलतापूर्वक आयोजित किये गये हैं।
मंत्री ने बताया कि आठ नवंबर को जालंधर, 10 नवंबर को एसबीएस नगर, 13 नवंबर को होशियारपुर, 15 नवंबर को कपूरथला , 17 नवंबर को एसएएस नगर, 20 नवंबर को पटियाला, 22 नवंबर को रूपनगर और 24 नवंबर को फतेहगढ़ साहिब में और शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन जिला-स्तरीय स्वास्थ्य शिविरों के दौरान, बुजुर्ग नागरिकों को व्यापक वृद्धावस्था जांच, ईएनटी (कान, नाक और गला) जांच, आंखों की जांच, चश्मे का वितरण और आंखों की सर्जरी सहित मानार्थ सेवायें प्राप्त होंगी। इन शिविरों के दौरान बुजुर्गों को मुफ्त दवायें भी प्रदान की जायेंगी। इस पहल में वरिष्ठ नागरिक कार्ड जारी करना और वृद्धावस्था पेंशन आवेदन भरने में सहायता भी शामिल है।
मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु वाले राज्य के प्रत्येक निवासी को बुनियादी सुविधायें प्रदान करने के लिये ऐसे प्रयास शुरू किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वृद्धजनों के कल्याण के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
डॉ. बलजीत कौर ने वरिष्ठ नागरिकों को इन आयोजनों में भाग लेने के लिये प्रेरित किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे आवश्यक देखभाल और सहायता प्राप्त करने के इस मूल्यवान अवसर से लाभान्वित हों।