हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया को खेल मंत्रालय से मिली मान्यता

डॉ. पाण्डेय ने कहा कि अब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली भारतीय हैंडबॉल टीम में शामिल खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं और प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा

हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया को खेल मंत्रालय से मिली मान्यता

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्रालय ने हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया (एचसीआई) को इस खेल के विधायी निकाय के रुप में मान्यता प्रदान कर दी है। एचसीआई को हाल ही में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) से मान्यता मिली थी। इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला, कोषाध्यक्ष डॉ तेजराज सिंह, महासचिव ए. जगनमोहन राव और कार्यकारी निदेशक डॉ आनन्देश्वर पाण्डेय ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का आभार जताया है। डॉ. पाण्डेय ने कहा कि अब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली भारतीय हैंडबॉल टीम में शामिल खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं और प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को बेहतर अनुभव मिलने के साथ उन्हें भारत सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी मिलने का रास्ता साफ हो गया।

वर्तमान में एशियाई खेलों के लिये भारतीय महिला हैंडबॉल टीम के संभावितों का प्रशिक्षण शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ) के सहयोग से अयोध्या के डॉ भीम राव अंबेडकर इंडोर स्टेडियम में संचालित किया जा रहा है। ज्ञातव्य है कि वर्तमान में एचएआई अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल फेडरेशन (आईएचएफ) और एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन (एएचएफ) से अधिकृत एकमात्र संस्था है जिसको भारत में खेल के संचालन के लिये मान्यता मिली है। वर्तमान में एचएआई ही अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भारत की टीम भेजने के लिये अधिकृत है।