चीन, अमेरिका की अर्थव्यवस्थाओं को अलग करना असंभव - येलेन

सुश्री येलेन चार दिवसीय चीन की यात्रा पर हैं जो वित्त मंत्री के रूप में उनकी पहली यात्रा है और पिछले माह विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की चीन यात्रा के बाद हाल ही में यह अमेरिका के उच्च स्तरीय अधिकारी की दूसरी चीन यात्रा है।

चीन, अमेरिका की अर्थव्यवस्थाओं को अलग करना असंभव - येलेन

वाशिंगटन - अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका और चीन की अर्थव्यवस्थाओं को अलग करना लगभग असंभव होगा तथा इससे वैश्विक बाजार अस्थिर हो जाएंगे।

यह जानकारी डॉन ने दी।

सुश्री येलेन चार दिवसीय चीन की यात्रा पर हैं जो वित्त मंत्री के रूप में उनकी पहली यात्रा है और पिछले माह विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की चीन यात्रा के बाद हाल ही में यह अमेरिका के उच्च स्तरीय अधिकारी की दूसरी चीन यात्रा है।

अमेरिका ने कुछ महीने पहले कहा था कि वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की उन्नत प्रौद्योगिकी तक पहुंच को सीमित करके चीन से जोखिम को कम करने की कोशिश कर रहा है, जिसे वाशिंगटन की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

अमेरिका ने कई चीनी कंपनियों को काली सूची में डाला हुआ है जिससे उन्हें सबसे उन्नत चिप्स तक पहुंचने से रोका जा सके।

सुश्री येलेन ने शुक्रवार को बल देकर कहा कि वाशिंगटन दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं के अलगाव की मांग नहीं कर रहा है।

येलेन ने बीजिंग में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक बैठक में अमेरिकी व्यवसायियों से कहा कि हम विविधता लाना चाहते हैं, न कि अलग होना चाहते हैं। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का अलग होना वैश्विक अर्थव्यवस्था का अस्थिर कर देगा और इसे करना लगभग असंभव होगा।

सुश्री येलेन की यात्रा से पहले, चीन ने चिप्स युद्ध में नवीनतम हमला करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए महत्वपूर्ण धातुओं पर नए निर्यात नियंत्रण को लगाया। वित्त मंत्री ने शुक्रवार को अमेरिकी कारोबारियों से कहा कि वाशिंगटन इन प्रतिबंधों को लेकर चिंतित है।

उन्होंने कहा कि हम इन कार्रवाइयों के प्रभाव का मूल्यांकन कर रहे हैं, लेकिन यह लचीला और विविध आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करने के महत्व पर बल देता है।

चीनी वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच संचार एवं आदान-प्रदान को मजबूत करने में मदद करेगी।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा कि चीन-अमेरिका की आर्थिक और व्यापारिक संबंधों की प्रकृति लाभकारी और फायदे का सौदा है और व्यापार युद्ध करने या अलग होने से दोनों का फायदा नहीं होगा।

आज सुबह सुश्री येलेन ने अपने पूर्व समकक्ष और पूर्व उप-प्रधानमंत्री लियू हे और चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर के साथ सकारात्मक बातचीत की। उन्होंने वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के साथ-साथ अमेरिका और चीन की आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा की।

सुश्री येलेन शुक्रवार दोपहर बीजिंग में प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात करेंगी, जिससे उन्हें दोनों देशों के आर्थिक संबंधों पर चर्चा करने, चिंताओं पर बात करने और सहयोग का अवसर खोजने का मौका मिलेगा।

गुरुवार को चीन पहुंचने के बाद एक ट्वीट में येलेन ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अमेरिका अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को सुरक्षित करेगा लेकिन यह यात्रा संवाद करने और गलत संचार या गलतफहमी को दूर करने अवसर प्रदान करती है।

अमेरिकी वित्त विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका को इस यात्रा से कोई खास नीतिगत सफलता की उम्मीद नहीं है, लेकिन उन्हें स्पष्ट और सार्थक बातचीत की उम्मीद है जो भविष्य की वार्ताओं का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

इस वर्ष की शुरुआत में दोनों देशों के बीच तनाव तब बढ़ गया जब अमेरिका ने एक चीनी जासूसी गुब्बारे का पता लगाया उसे मार गिराया था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने इस घटना के बाद अपनी चीन यात्रा रद्द कर दी थी, लेकिन आखिरकार जून में उन्होंने चीन की यात्रा की। उनकी यात्रा के दौरान, दोनों देश अपने संबंधों को स्थिर करने की आवश्यकता पर सहमत हुए थे।