स्पेशल ओलंपिक में भारत के 150 पदक पूरे

भारतीय दल ने आयोजन की समाप्ति से एक दिन पहले अपना मार्च जारी रखा और शनिवार को 66 स्वर्ण, 50 रजत और 41 कांस्य सहित 157 पदक पूरे किये।

स्पेशल ओलंपिक में भारत के 150 पदक पूरे

बर्लिन - भारतीय टीम ने संक्षिप्त अंतराल के बाद बादलों से निकले चमचमाते सूरज की रोशनी के तले यहां स्पेशल ओलंपिक विश्व खेल 2023 के आठवें दिन 150 पदक पूरे कर लिये हैं।

भारतीय दल ने आयोजन की समाप्ति से एक दिन पहले अपना मार्च जारी रखा और शनिवार को 66 स्वर्ण, 50 रजत और 41 कांस्य सहित 157 पदक पूरे किये।

भारत के रोलर स्केटिंग एथलीटों ने आदत के अनुसार दल का नेतृत्व किया और पांच पदक (दो स्वर्ण, तीन रजत) जीते। स्वर्ण पदक विजेताओं में अरायण (300 मीटर) और दीपेन (1000 मीटर) शामिल रहे।

एकल प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाने के बाद भारत ने बास्केटबॉल और वॉलीबॉल में भी स्वर्ण हासिल किये। बास्केटबॉल में भारत पूरी तरह से हावी रहा, जहां पुरुष/मिश्रित 5x5 बास्केटबॉल में भारत ने पुर्तगाल को 6-3 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 5x5 टीम स्वयं फाइनल में थी, लेकिन उसने स्वीडन से हारकर रजत पदक के साथ संतोष किया।

वॉलीबॉल कोर्ट पर, भारत ने पुरुष/मिश्रित वॉलीबॉल में कोरिया गणराज्य को 2-0 (25-19, 25-16) से हराकर कांस्य पदक जीता। महिलाओं की एकीकृत टीम स्पर्धा में टीम ने शानदार उलटफेर वाले मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हराकर सोना अपने नाम किया।

खिताबी मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने पहला गेम 25-22 से जीतकर बढ़त बनाई, लेकिन यूएई ने दूसरा गेम 25-19 से जीत लिया। तीसरे गेम में यूएई ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन भारत ने 15-12 से गेम जीतकर खिताब हासिल किया।

स्वराज सिंह ने शनिवार के लिये स्थगित हुए टेनिस फ़ाइनल के पुरुष एकल लेवल-5 में तमस तोरोक से हारकर रजत से संतोष किया। भारत ने महिला हैंडबॉल फाइनल में भी अजरबैजान से हारकर रजत पदक हासिल किया।

आयोजन के अंतिम दिन भारत एथलेटिक्स, लॉन टेनिस और साइकिलिंग में पदकों के लिये प्रतिस्पर्धा करेगा।