बी20 2024 की अध्यक्षता भारत ने ब्राजील को सौंपी

पीएम मोदी ने कहा-भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा

बी20 2024 की अध्यक्षता भारत ने ब्राजील को सौंपी

नई दिल्ली : भारत में आयोजित किए गए बी20 समिट इंडिया के बाद अब इसकी मेजबानी भारत ने ब्राजील को सौंप दी है। रविवार को दिल्ली में बी20 शिखर सम्मेलन 2023 के समापन सत्र में ब्राजील को अगले वर्ष होने वाले आयोजन की अध्यक्षता सौंपी गई है।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में वैश्विक व्यापार समुदाय के साथ बिजनेस-20 शिखर सम्मेलन यानी बी20 शिखर सम्मेलन को संबधित किया है। इस संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एथिकल तौर से आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर ही जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनुअल इंटरनेशनल कंज्यूमर केयर डे को नामित किए जाने का भी जिक्र किया। इसके अलावा कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग से ग्रीन क्रेडिट को अपनाने पर भी विचार पेश किया है।

इस दौरान बी20 शिखर सम्मेलन में टाटा संस के अध्यक्ष एन.चंद्रशेखरन ने भी संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा की गई बी20 की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वसुदेव कटुंबकम' यानी एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के दृष्टिकोण पर ही काम किया गया है। उन्होंने कहा कि बीते सात महीनों के दौरान भारत ने 55 देशों में 1500 से अधिक व्यापार अधिकारियों और एक्सपर्ट्स के साथ खुद को जोड़ा है। देश में 23 अगस्त से शुरू हुए बी20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रमा पर चंद्रयान के पहुंचने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत के चंद्र मिशन की सफलता में इसरो ने अहम भूमिका निभाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दो-तीन साल पहले दुनिया कोरोना वायरल महामारी से जूझी ह। इस दौरान हर देश, समाज, बिजनेस आदि को सबक दिया है कि हमें सबसे अधिक आपसी विश्वास में निवेश करना चाहिए। भारत ने 150 से अधिक देशों को दवाएं भी उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान करीब 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा कि हमने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनने का न्योता दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित ऊर्जा पर विशेष ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि हम हरित हाइड्रोजन में सौर ऊर्जा की सफलता को दोहराने का प्रयास कर रहे हैं। बी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 25 से 27 अगस्त तक किया गया है। इस शिखर सम्?मेलन का विषय आर.ए.आई.एस.ई. - जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, दीर्घकालीन और न्यायसंगत कारोबार है। इसमें लगभग 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।