लक्ष्य की हार के साथ जापान ओपन में भारतीय अभियान खत्म

क्रिस्टी ने एक घंटे आठ मिनट चले मुकाबले में लक्ष्य को 21-15, 13-21, 21-16 से मात दी

लक्ष्य की हार के साथ जापान ओपन में भारतीय अभियान खत्म

टोक्यो : भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन शनिवार को जापान ओपन 2023 के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के जॉनथन क्रिस्टी से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गये।

विश्व नंबर नौ क्रिस्टी ने एक घंटे आठ मिनट चले मुकाबले में लक्ष्य को 21-15, 13-21, 21-16 से मात दी। दो सप्ताह पहले अमेरिकी ओपन के शीर्ष-चार में हारने वाले लक्ष्य लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में हारे हैं। पहले गेम में दोनों खिलाडिय़ों ने तेज़ रैलियों का आदान प्रदान किया, हालांकि लक्ष्य पहले ब्रेक तक 11-9 की बढ़त बनाने में कामयाब रहे। ब्रेक के बाद पांचवीं सीड क्रिस्टी ने वापसी की और 13-12 की बढ़त बना ली। इसके बाद उन्होंने लक्ष्य को आगे आने का मौका नहीं दिया और पहला गेम 21-15 से जीत गये। दूसरे गेम में लक्ष्य ने अधिक धैर्य दिखाया और क्रिस्टी को लंबी रैलियों में उलझाए रखा। लक्ष्य अपने इंडोनेशियाई खिलाड़ी से गलती करवाने में सफल रहे और उन्होंने 6-4 से आगे निकलने के बाद पलटकर नहीं देखा। तीसरे गेम में दोनों खिलाडिय़ों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन क्रिस्टी 8-6 की बढ़त लेने के बाद लक्ष्य पर दबाव बनाने में सफल रहे। भारतीय शटलर ने लगातार पॉइंट स्कोर किये लेकिन क्रिस्टी को पीछे नहीं छोड़ सके।

यह क्रिस्टी के विरुद्ध तीन मुकाबलों में लक्ष्य की दूसरी हार है। इसी के साथ जापान ओपन में भारत का अभियान भी खत्म हो गया। इससे पूर्व, पुरुष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी एवं चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी क्वार्टरफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई थी। गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंटन की क्वालीफिकेशन विंडो एक मई 2023 को खुल चुकी है। जापान ओपन में अर्जित किये गये रैंकिंग अंक ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिये मान्य होंगे। बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर का अगला पड़ाव अगले हफ्ते होने वाले ऑस्ट्रेलिया ओपन 2023 है।