जापान :भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हुयी

मीडिया ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि

जापान :भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हुयी

टोक्यो : मध्य जापानी प्रान्त इशिकावा में 7.6 तीव्रता तक के भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद प्रान्त और उसके आसपास मरने वालों की संख्या बढ़कर एक सौ हो गई है। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को जारी रिपोर्टों में यह जानकारी दी।

मीडिया ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि अभी तक इशिकावा में कुल 211 लोग लापता हैं। भूकंप के छठे दिन, सबसे अधिक प्रभावित तटीय शहर वाजिमा में 59 लोगों की मौत की पुष्टि हुई, जबकि इमारतों के ढहने से लगभग 100 लोगों के फंसे होने की खबरें हैं। इस बीच बचाव कार्य़ जारी है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 05:25 बजे नोटो क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जो 10 किमी की गहराई पर था,

जिसकी तीव्रता देश के भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर ऊपरी 5 मापी गई। जेएमए ने करीब सात क्षेत्रों में आज वर्षा के आसार जताये हैं। उन्होंने स्थानीय निवासियों को संभावित भूस्खलन के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी दी।

राष्ट्रीय समाचार एजेंसी क्योडो ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप के झटकों से इशिकावा में बुनियादी ढांचे को व्यापक रूप से नुकसान हुआ है। आज स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे तक 14 शहरों और कस्बों में लगभग 24 हजार घरों की बिजली और 66 हजार घरों का पानी आपूर्ति ठप है।

सोमवार को इशिकावा के नोटो क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गयी। वाजिमा से लगभग 30 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में केंद्रित भूकंप की अधिकतम तीव्रता सात दर्ज की गई।