जो बिडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत की यात्रा पर

प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्त्री के साथ महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर महत्वाकांक्षी अमेरिकी-भारत पहल में हुई

जो बिडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत की यात्रा पर

वाशिंगटन :  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सिख अलगाववादी नेता के हत्या के प्रयास से संबंधित आरोपों सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत के लिए नयी दिल्ली में हैं। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस ने कहा कि प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिस्त्री के साथ महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर महत्वाकांक्षी अमेरिकी-भारत पहल में हुई प्रगति की समीक्षा करने के लिए चार दिसंबर को नयी दिल्ली में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

व्हाइट हाउस ने कहा, अमेरिका और भारत की साझेदारी में आईसीईटी एक अहम पड़ाव है, जिसे रणनीतिक सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग द्वारा तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि फाइनर ने व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र सहित हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समन्वय और नीति संरेखण को मजबूत करने के उद्देश्य से गहन चर्चा के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय परामर्श किया।

 

उन्होंने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हाल के हमले और वाणिज्यिक नेविगेशन की स्वतंत्रता की सुरक्षा के महत्व के गाजा में चल रहे संघर्ष जैसे मुद्दों को लेकर मध्य पूर्व पर भी चर्चा की। व्हाइट हाउस ने कहा, फाइनर ने अमेरिका में घातक साजिश की जांच के लिए भारत द्वारा एक जांच समिति का गठन किए जाने और जिम्मेदार पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने के महत्व को स्वीकारा। अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को अमेरिका में एक अलगाववादी सिख नेता पर एक कनिष्ठ भारतीय अधिकारी द्वारा हत्या के प्रयास के आरोपों की जांच के लिए एक समिति गठित करने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया।