किम जोंग उन ने अमेरिका के 'टकराव' को लेकर 'युद्ध की तैयारी'

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए

किम जोंग उन ने अमेरिका के 'टकराव' को लेकर 'युद्ध की तैयारी'

प्योंगयांग :  उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका और उसके सहयोगियों के चरम का मुकाबला करने के लिए देश की सेना को युद्ध की तैयारी में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

यह जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने गुरुवार को दी।किम ने वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 8वीं केंद्रीय समिति की 9वीं पूर्ण बैठक के दूसरे दिन की बैठक में यह टिप्पणी की।

केसीएनए ने कहा कि किम ने कोरियाई प्रायद्वीप में गंभीर राजनीतिक एवं सैन्य स्थिति का गहन विश्लेषण के आधार पर सेना, युद्ध सामग्री उद्योग, परमाणु हथियार और नागरिक सुरक्षा क्षेत्रों के कार्यों को आगे बढ़ाया, जो अमेरिका और उसके सहयोगी बलों के डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) के साथ टकराव वाली चाल के कारण चरम पर पहुंच गया।

रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरियाई नेता ने साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र देशों के साथ रणनीतिक सहयोग के संबंधों का विस्तार एवं विकास करने और तेजी से बदलती विश्व भू-राजनीतिक स्थिति के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साम्राज्यवाद विरोधी संयुक्त कार्रवाई और संघर्ष को गतिशीलता प्रदान करने के लिए पार्टी के स्वतंत्र सिद्धांत को भी स्पष्ट किया और दक्षिण की ओर विदेशी राजनीति के उन्मुखीकरण का संकेत दिया।

सरकारी मीडिया ने इससे पहले कहा था कि पार्टी की वरिष्ठ अधिकारी और देश के नेता की बहन किम यो जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका और उसके सहयोगियों के उकसावे की कड़ी निंदा की और उन पर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को खतरा पहुंचाने का आरोप लगाया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन कार्रवाइयों की निंदा करने का आह्वान किया।