कोरियाई पुलिस को संदिग्ध अंतर्राष्ट्रीय पार्सल की सूचना मिली

इन पार्सल में खतरनाक सामग्री होने के अनुमान जताए गए हैं

कोरियाई पुलिस को संदिग्ध अंतर्राष्ट्रीय पार्सल की सूचना मिली

सियोल ; दक्षिण कोरियाई पुलिस को देश भर में लगभग एक हजार संदिग्ध अंतरराष्ट्रीय पार्सल मिलने की सूचना मिली है। इन पार्सल में खतरनाक सामग्री होने के अनुमान जताए गए हैं। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

योनहाप समाचार एजेंसी ने पुलिस के हवाले से कहा कि उन्हें शुक्रवार को विदेश से सस्ते उत्पादों या खाली सामान के साथ संदिग्ध पार्सल की मिलने की सूचना मिली है, इनमे से ज्यादातर 987 पार्सल अकेले ताईवान से मिले है। पार्सल में अब तक कोई खतरनाक सामग्री नहीं मिली है, लेकिन पुलिस पदार्थ विश्लेषण के बाद तय करेगी कि जांच शुरू की जाए या नहीं।

मीडिया ने दक्षिण कोरिया की डाक सेवा का भी हवाला देते हुए कहा कि उसने बढ़ती चिंताओं के बीच संदिग्ध पैकेजों की डिलीवरी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पार्सल खोलने पर तीन लोगों को चक्कर आने और सांस लेने में कठिनाई हुई और बाद में उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पुलिस ने इस बात से इंकार नहीं किया है कि किसी जहरीले रासायनिक पदार्थ के कारण लोगों को ऐसी कठिनाई हो सकती है, हालांकि मेडिकल परीक्षणों से तुरंत पता नहीं चला कि यह किस कारण से हुआ।

पार्सल को विश्लेषण के लिए दक्षिण कोरिया की रक्षा विकास एजेंसी को भेजा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी तरह का एक पैकेज शुक्रवार को उल्सान के एक डाकघर में पाया गया था, इसी तरह की रिपोर्ट सियोल, सियोल के उपनगर योंगिन के साथ-साथ जेजू द्वीप, दक्षिण ग्योंगसांग प्रांत के हामान काउंटी और डेजॉन शहर से भी आई थी।

इस घटना के बाद पुलिस ने सतर्कता बरतने का आह्वान किया और कहा कि ऐसे पैकेजों का रंग पीला या काला हो सकता है और उन पर "चुंगवा पोस्ट" लिखा हो सकता है और भेजने वाला ताइवान के ताइपे से हो सकता है।

योनहाप ने दक्षिण कोरिया में ताइपे मिशन का हवाला देते हुए कहा कि उसने पाया है कि इसी तरह के पैकेज शुरू में चीन से भेजे गए थे और ताइवान के माध्यम से दक्षिण कोरिया पहुंचे थे।

मीडिया ने ताइवान की सीमा शुल्क एजेंसी का भी हवाला देते हुए कहा कि उसने संदिग्ध पार्सल के वितरण मार्ग की जांच की है और परिणाम दक्षिण कोरिया की एजेंसियों और पुलिस के साथ साझा किए हैं।