कोसी नदी का जल स्तर बढ़ा, तटबंध पर रेड अलर्ट

नदी का जलस्तर आज सुबह कोसी बराज के नियंत्रण कक्ष में 439395 क्यूसेक दर्ज किया

कोसी नदी का जल स्तर बढ़ा, तटबंध पर रेड अलर्ट

सहरसा : नेपाल के जल ग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश होने से कोसी नदी का जलस्तर में काफी वृद्धि हो रही है और सुरक्षा के मद्देनजर तटबंधों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। जल संसाधन विभाग कोसी तटबंध के मुख्य अभियंता मनोज रमण ने सोमवार को बताया कि कोसी नदी का जलस्तर आज सुबह कोसी बराज के नियंत्रण कक्ष में 439395 क्यूसेक दर्ज किया गया जबकि कल शाम तक यह 462345 क्यूसेक रहा था। हालांकि आज सुबह से जल स्तर स्थिर है।

श्री रमण ने बताया कि कोसी तटबंध पर रेड अलर्ट कर दिया गया है। सभी अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं। सभी अभियंताओं का अवकाश रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्वी एवं पश्चिमी कोसी तटबंध पहले से सुरक्षित है। किसी भी बिंदु पर पानी का दबाव नहीं है। इस बाढ अवधि का सबसे अधिक जल रिकॉर्ड किया गया है।

इस बीच मानसी रेल खंड के बीच फांनगो हाल्ट के निकट रेल पुल संख्या 47 पर रेल प्रशासन द्वारा दिन-रात निगरानी की जा रही है ताकि रेल सेवा बाधित न हो। कोसी नदी में जलस्तर वृद्धि होने के कारण रेलवे ट्रैक पर कोई खतरा ना हो सुरक्षात्मक कार्य जारी है।

पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर रेल मंडल के वरीय मंडल अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि पुल संख्या 47 पर कोई खतरा नहीं है। जल स्तर खतरे के निशान से दो मीटर नीचे है जबकि रेल ट्रैक से नदी की दूरी 24 मीटर दूर है।