नासिक के कवनाई में भूस्खलन

इगतपुरी तालुका में कवनाई किले का एक हिस्सा ढहा

नासिक के कवनाई में भूस्खलन

नासिक : महाराष्ट्र में नासिक जिले के इगतपुरी तालुका में कवनाई किले का एक हिस्सा ढह गया है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। नासिक के संरक्षक मंत्री दादा भुसे ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बतया इगतपुरी तालुका में कवनाई किले का एक हिस्सा ढह गया है। गनीमत रही कि जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। महाराष्ट्र के नासिक जिले में कवनाई किला स्थित है। मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर घोटी गांव से पश्चिम में सात किलोमीटर दूरी पर स्थित कवनाई गांव के कारण इस किले को कवनाई किले के नाम से जाना जाता है। इस किले का एक हिस्सा अब खंडहर हो चुका है।

श्री भूसे ने कहा, मैंने प्रांतों, तहसीलों और स्थानीय नागरिकों से बात की है उन्होंने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। विटुर्ली शिवारा में दो घर हैं। घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों को तुरंत गावठान में स्थानान्तरित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि तहसीलदार स्वयं उस स्थान की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रेकर्स को बारिश के चलते पहाडिय़ों, किलों या खतरनाक जगहों पर जाने से भी बचने की सलाह दी गयी है।

उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि यदि उन्हें कोई समस्या हो तो वे कलेक्टर कार्यालय आपदा प्रबंधन विभाग के साथ-साथ नासिक जिला संरक्षक मंत्री कार्यालय से संपर्क करें। तालुका में कवनाई किले का ऊपरी हिस्सा ढह गया है। उन्होंने बताया कि इगतपुरी के तहसीलदार घटना स्थल पर पहुंच गए हैं और किले की तलहटी में खेतों में रहने वाले नागरिकों को गांव में सुरक्षित स्थान पर जाने की सूचना दे दी गई है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन की ओर से दी गयी है।