सोनभद्र मे तेंदुए की दहशत

वन विभाग के सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि क्षेत्रीय लोगों के अनुसार बीते 15 दिनों से कई जगहों पर तेंदुए को देखा गया है जिससे दहशत है।

सोनभद्र मे तेंदुए की दहशत

सोनभद्र - उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के पिपरी क्षेत्र के निवासी पिछले करीब एक पखवाड़े से तेंदुये की दहशत के साये में जीने को मजबूर हैं।

वन विभाग के सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि क्षेत्रीय लोगों के अनुसार बीते 15 दिनों से कई जगहों पर तेंदुए को देखा गया है जिससे दहशत है। फिलहाल अब तक तेंदुए ने किसी को शिकार नहीं किया है फिर भी वन विभाग की टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और लोगों को नगर में सावधान किया जा रहा है।

म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र में बीते तीन माह से एक तेंदुए की चहलकदमी की सूचना मिल रही है और अब वह तेंदुआ पिपरी क्षेत्र में भी आ गया है। तेंदुए को पहले लगभग 15 दिनों पूर्व कुछ सीआईएसएफ कर्मियों ने जंगलों में देखा था इसके बाद वह डोंगिया नाला इलाके में भी कई बार देखा गया है। डोंगियानाला इलाके में बीते 14 अप्रैल को तेंदुए ने एक हिरण का शिकार भी किया था।

इसकी सूचना जब वन विभाग को लगी तो विभाग ने हिरण का पिपरी स्थित पशु चिकित्सालय पर पोस्टमार्टम भी कराया था, हिरण की गर्दन पर तेंदुए के पंजे के निशान देखे गए थे और उसने हिरन के शरीर का पिछला हिस्सा खाकर अगला हिस्सा छोड़ दिया था। पिपरी में स्थित न्यू मार्केट के समीप संतोषी माता मंदिर कॉलोनी के आसपास भी 2 दिनों पूर्व तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर भी गई थी।

वन विभाग के पिपरी रेंज के क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि तेंदुए की चहलकदमी की सूचना विभाग को मिली है और वन विभाग लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि प्रभागीय वनाधिकारी स्वतंत्र श्रीवास्तव एवं एसडीओ उषा सिंह के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने जंगलों में भ्रमण भी किया परंतु तेंदुए का कहीं पता नहीं चला।

वन क्षेत्राधिकारी ने कहा कि तेंदुआ ऐसा जीव है जो पानी में भी तैर लेता है इसलिए वह म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र के जंगलों से पानी में तैर कर या बांध के किनारे से घूमकर इस पार आ जा रहा है और वह घूम फिर कर यही अपना ठिकाना बनाए हुए हैं। पूर्व में म्योरपुर रेंज के जंगलों में भी यह देखा गया था इसलिए ऐसी आशंका है कि वही तेंदुआ इस पार आ जा रहा है और जंगलों में घूम रहा है।

उन्होने कहा कि पिपरी नगर में वन विभाग की टीम द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह जंगलों में अकेले कदापि न जाए क्योंकि तेंदुआ अकेले आदमी को ही देखकर हमला कर सकता है यदि दो-तीन की संख्या में लोग रहते हैं तो वह कभी हमला नहीं करेगा इसलिए इस संबंध में लोगों को बताया जा रहा है।