नूंह घटना से सबक, मेवात में बनेगा रैपिड एक्शन फोर्स का एक केंद्र

प्रसाद ने पत्रकार वार्ता के दौरान नूंह में शांति बहाली में मीडिया से भी सहयोग की अपील की

नूंह घटना से सबक, मेवात में बनेगा रैपिड एक्शन फोर्स का एक केंद्र

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा है कि नूंह में साइबर थाने पर हुआ हमला देश और प्रदेश की सुरक्षा पर बड़ा हमला है तथा इसकी गहन जांच की जाएगी। इसके साथ ही मेवात में स्थायी तौर पर रैपिड एक्शन फोर्स का एक केंद्र स्थापित किया जाएगा। प्रसाद ने गुरुवार को यहां पत्रकार वार्ता के दौरान नूंह में शांति बहाली में मीडिया से भी सहयोग की अपील की। उन्होंने बताया कि नूंह में धार्मिक यात्रा पर हुए हमले के बाद जो हालात बने हैं उसमें अभी तक कुल 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 176 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इनमें नूंह जिले में 46, फरीदाबाद-तीन, गुरुग्राम-23, रेवाड़ी-तीन तथा पलवल जिले में 18 एफआईआर दजऱ् की गई हैं।

उन्होंने नूंह एवं आसपास के जिलों स्थिति पूर्ण रूप से नियंत्रण में होने की बात कही और प्रबुद्ध जनता से भी आह्वान किया कि किसी प्रकार की धमकी देने वाले तथा अशांति फ़ैलाने की साजि़श रचने का शक होते ही पुलिस के 112 नम्बर पर तुरंत डॉयल करें, तुरंत कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि राज्य के पुलिस महानिदेशक स्वयं नूंह एवं प्रभावित क्षेत्र में जाकर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

श्री प्रसाद ने नूंह साइबर थाने पर हुए हमले को लेकर कहा कि इसमें असामाजिक तत्वों की साजि़श होने से इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में संगठित साइबर अपराध बढ़ रहे हैं और राज्य सरकार भी इस मामले में तेजी से काम रही है। इसलिए देश की राजधानी दिल्ली के नजदीक साइबर थाने पर हमला होना गहन जांच का विषय है। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से उकसावे वाले संदेश भेजने वालों को चेतावनी दी कि शांति भंग करने की किसी को इजाज़त नहीं दी जाएगी। सरकार की ऐसे तत्वों पर पूरी नजऱ है। इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख़्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने राज्य के प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि प्रदेश की पुलिस इसमें पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने बताया कि नूंह में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। फिलहाल शनिवार तक इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं इसके बाद हालात की समीक्षा कर आगे की रणनीति तय की जाएगी।