तंबाकू निषेध सप्ताह को लेकर चिकित्सा विभाग ने कसी कमर

तंबाकू निषेध सप्ताह 25 से 31 मई तक मनाया जा रहा : डॉ. शंकर बामनिया

तंबाकू निषेध सप्ताह को लेकर चिकित्सा विभाग ने कसी कमर

उदयपुर : राजस्थान सरकार की जन घोषणा ‘युवाओं में नशे की लत को रोकने हेतु कारगर कदम उठाना तथा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष में राज्य में तंबाकू निषेध सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर बामनिया ने तंबाकू निषेध सप्ताह 25 से 31 मई तक मनाया जा रहा है जिसमें विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके तहत 31 मई को जिला स्तर पर आरएनटी मेडिकल कॉलेज के सहयोग से लगभग 500 सहभागियों के साथ बड़ी रेली आयोजित होगी जिसमें विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे और लोगों को तंबाकू मुक्त रहने का संदेश देंगे।

उन्होंने बताया कि तंबाकू सेवन से विश्व में प्रतिवर्ष 92 लाख से भी अधिक लोगों की मृत्यु होती है। विश्व में मुंह से संबंधित कैंसर के रोगियों की संख्या सर्वाधिक भारत में है इसमें 90 प्रतिशत मुंह कैंसर तंबाकू सेवन के कारण होते हैं। भारत में तंबाकू सेवन से लगभग 2700 मृत्यु प्रतिदिन होती है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में भी 50000 लोगों की मृत्यु प्रतिवर्ष तंबाकू सेवन से होती है। ऐसे में तंबाकू सेवन को लेकर लोगों में जागरूकता लाना बहुत आवश्यक है।

डा बामनिया ने कहा कि जिले में तंबाकू नियंत्रण अधिनियम 2003 की पालना के लिए युद्ध स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। धारा 4 के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों एवं कार्य स्थलों पर धूम्रपान करना अपराध है। इसके अलावा धारा 6 (अ) के अंतर्गत 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को तंबाकू बेचना भी प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही धारा 6 (ब) के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज की परिधि में तंबाकू बेचना भी प्रतिबंधित है। जो भी व्यक्ति तंबाकू नियंत्रण अधिनियम 2003 के नियमों का उल्लंघन करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।