मेक्सिको, चिली ने आईसीसी से गाजा में संभावित अपराधों की जांच करने को कहा

मेक्सिको और चिली ने अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर अपराधों के संभावित कमीशन की जांच के लिए

मेक्सिको, चिली ने आईसीसी से गाजा में संभावित अपराधों की जांच करने को कहा

मेक्सिको सिटी :  मेक्सिको और चिली ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) से गाजा पट्टी में उसके अधिकार क्षेत्र में संभावित अपराधों की जांच करने को कहा है।

मेक्सिको के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मेक्सिको और चिली ने अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर अपराधों के संभावित कमीशन की जांच के लिए फिलिस्तीन राज्य की स्थिति को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को भेजा है।

मंत्रालय ने कहा कि मेक्सिको और चिली की यह कार्रवाई हिंसा की नवीनतम वृद्धि, विशेष रूप से नागरिक लक्ष्यों के खिलाफ, और न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के तहत कथित रूप से जारी अपराधों पर बढ़ती चिंता के कारण है, विशेष रूप से सात अक्टूबर, 2023 के हमले के बाद से हमास के उग्रवादियों द्वारा और गाजा में उसके बाद की शत्रुता के कारण।

मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कई रिपोर्टों के आलोक में आईसीसी का हस्तक्षेप विशेष महत्व रखता है, जिसमें बड़ी संख्या में ऐसी घटनाओं का विवरण दिया गया है।

हेग में 11-12 जनवरी को शीर्ष संयुक्त राष्ट्र अदालत ने दक्षिण अफ्रीका के मुकदमे पर सार्वजनिक सुनवाई की। सुनवाई में दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से आग्रह किया कि

वह इज़रायल को गाजा पट्टी में अपने सैन्य अभियान को समाप्त करने के लिए बाध्य करे, यह सुनिश्चित करे कि एन्क्लेव के निवासियों को भोजन, पानी और मानवीय सहायता मिले, और ऐसे कार्यों से दूर रहें जो परिस्थिति को बदतर बना सकते हैं।

इज़रायल ने अपनी ओर से तर्क दिया कि गाजा पट्टी में संघर्ष का बढ़ना फिलिस्तीनी आंदोलन हमास के गत सात अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ और उसने आत्मरक्षा के अपने अधिकार पर जोर दिया।