मोदी ने रेल दुर्घटना में मृतकों के परिवारों को सहायता राशि की घोषणा की

इनमें 10 लाख रेलवे, 10 लाख आंध्र के मुख्यमंत्री और 2 लाख प्रधानमंत्री की तरफ से पीएमएनआरएफ फंड से दिए जाएंगे

मोदी ने रेल दुर्घटना में मृतकों के परिवारों को सहायता राशि की घोषणा की

ओडिशा : आंध्र प्रदेश में ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले 13 लोगों के परिजनों को 22 लाख रुपये मुआवजा मिलेगा। इनमें 10 लाख रेलवे, 10 लाख आंध्र के मुख्यमंत्री और 2 लाख प्रधानमंत्री की तरफ से पीएमएनआरएफ फंड से दिए जाएंगे। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेनों की टक्कर में मरने वालों के परिजनों को 10 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की। वैष्णव ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा ‘सभी घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। अनुग्रह राशि वितरण शुरू हो गया–मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेनों की टक्कर में मरने वालों के परिवार को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

‘एक्स’ पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अलमांडा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण हुई दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। पीएमओ ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी बात की और स्थिति का जायजा लिया. पीएमओ ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और ट्रेन के पटरी से उतरने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने विजयनगरम जिले में ट्रेन दुर्घटना में मारे गए राज्य के प्रत्येक यात्री के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. उन्होंने घायलों को राज्य की ओर से दो-दो लाख रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने अन्य राज्यों के मृतकों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की, जबकि घायलों को 50,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने विजयनगरम जिले के कंटाकपल्ली में ट्रेन दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना पर मुख्यमंत्री को फोन किया. मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि बचाव दल दुर्घटनास्थल पर भेज दिए गए हैं और शिक्षा मंत्री बी. सत्यनारायण, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को आगे बताया कि घायलों के इलाज के लिए आसपास के अस्पतालों में सभी इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढक़र 13 हो गई है। जबकि 54 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है।