मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़, तेलंगाना के दौरे पर

मोदी पूर्वाह्न 11 बजे छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, बस्तर पहुंचकर 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़, तेलंगाना के दौरे पर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा कर कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी। मोदी पूर्वाह्न 11 बजे छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, बस्तर पहुंचकर 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है। इसके बाद करीब तीन बजे पूर्वाह्न प्रधानमंत्री तेलंगाना के निजामाबाद पहुंचेंगे, जहां वे बिजली, रेल और स्वास्थ्य जैसे महत्त्वपूर्ण सेक्टरों की लगभग 8000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुकूल बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। यह संयंत्र 2&,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उ‘च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र हजारों लोगों को संयंत्र में और अनुषांगिक एवं सहयोगी उद्योगों में रोजगार के अवसर देगा। नगरनार इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाकर यह संयंत्र बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र में दर्ज कर देगा। देशभर में रेल अवसंरचना में सुधार लाने के बारे में श्री मोदी की परिकल्पना के अनुरूप कार्यक्रम के दौरान अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जायेगा। प्रधानमंत्री अंतागढ़ और तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। वे बोरीडांड – सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। श्री मोदी तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इन रेल परियोजनाओं से रा’य के जनजातीय इलाकों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। रेल अवसंरचना में सुधार और नई रेल सेवाओं से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी तथा इलाके में आर्थिक विकास को मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-4& के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सडक़ उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे। इस नई सडक़ से सडक़ कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। 

इसके बाद करीब तीन बजे तेलंगाना में देश में ऊर्जा दक्षता में सुधार करते हुये बिजली उत्पादन बढ़ाने के बारे में प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप, एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर थर्मल पॉवर परियोजना की पहले 800 मेगावॉट संयंत्र के प्रथम चरण का लोकार्पण किया जायेगा। इसके जरिये तेलंगाना को सस्ती बिजली मिलेगी और रा’य के आर्थिक विकास में तेजी आयेगी। यह देश में पर्यावरण हित के सभी मानदंडों को पूरा करने वाले बिजली स्टेशनों में शामिल हो जायेगा। प्रधानमंत्री द्वारा रेल परियोजनाओं के लोकार्पण की बदौलत तेलंगाना की रेल अवसंरचना में तेजी आ जायेगी। इन परियोजनाओं में मनोहराबाद और सिद्दीपेट को जोडऩे वाली नई रेल लाइन परियोजना तथा धर्माबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना शामिल है। इस तरह मनोहराबाद-सिद्दीपेट की 76 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के आसपास के इलाके में खासतौर से मेडक और सिद्दीपेट जिलों में सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी आयेगी। धर्माबाद मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना से गाडिय़ों की औसत रफ्तार में सुधार आयेगा तथा क्षेत्र में पर्यावरण हितैषी रेल यातायात को बल मिलेगा। प्रधानमंत्री सिद्दीपेट-सिकंदराबाद-सिद्दीपेट रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे क्षेत्र में स्थानीय रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा।

तेलंगाना में स्वास्थ्य अवसंरचना को गति देने के प्रयासों के तहत, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत प्रधानमंत्री पूरे रा’य में गहन चिकित्सा सुविधा के 20 प्रखंडों का शिलान्यास करेंगे। इन प्रखंडों को आदिलाबाद, भद्राद्री कोठागुंडम, जयशंकर भूपलपल्ली, जोगुलांबा गडवाल, हैदराबाद, खम्मम, कुमुरम भीम आसिफाबाद, मनचेरियाल, महबूबनगर (बेड़ापल्ली), मुलूगू, नगरकुरनूल, नालगोंडा, नारायणपेट, निर्मल, राजन्ना सिरकिला, रंगारेड्डी (महेश्वरम्), सूर्यपेट, पेडापल्ली, विकाराबाद और वारंगल (नरसमपेट) जिलों में निर्मित किया जायेगा। इन प्रखंडों के निर्माण से पूरे तेलंगाना में जिला स्तर पर गहन चिकित्सा सुविधा अवसंचरना में सुधार आयेगा तथा रा’य के लोगों को लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि तेलंगाना व छत्तीसगढ़ में अगले कुछ माह में विधानसभा होने जा रहे हैं और दोनों रा’यों में श्री मोदी का दौरा इससे जोडक़र देखा जा रहा है। श्री मोदी ने रविवार को तेलंगाना में चुनावी बिगुल फूंकते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रा’य के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने रा’य के लोगों को 1&,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का सौगात भी दिया।