एशियाड में भारत को आज 3 मेडल मिले

स्केटिंग में 2 ब्रॉन्ज मिले, टेबल-टेनिस में भी आया कांस्य; कुल 56 मेडल

एशियाड में भारत को आज 3 मेडल मिले

हांगझोउ : 19वें एशियन गेम्स के आज नौवें दिन की शुरुआत 3 ब्रॉन्ज मेडल से हुई। स्पीड स्केटिंग में पहले भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक जीता, उसके बाद पुरुष टीम ने भी ब्रॉन्ज अपने नाम किया। साथ ही टेबल टेनिस के विमेंस डबल्स इवेंट में भी ब्रॉन्ज आया। टेबल टेनिस में सुतीर्था और अयहिका मुखर्जी की जोड़ी को विमेंस डबल्स के सेमीफाइनल में हार का सामना कर ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। जोड़ी को नॉर्थ कोरिया के पेयर ने 4-3 से हराया। हॉकी में भारतीय मेंस टीम का ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला जारी है। भारत ने दूसरे क्वार्टर तक 5-0 की लीड बना ली है।

दूसरी ओर बैडमिंटन में मेंस सिंगल्स के राउंड ऑफ 64 और मेंस डबल्स में राउंड ऑफ 32 के मुकाबले जारी है। भारत की ओर में सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत और डबल्स में सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी कोर्ट में चुनौती दे रहे हैं। चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे एशियाड में भारत के अब तक 13 गोल्ड, 21 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज सहित कुल 56 मेडल हो चुके हैं। भारत टैली में चौथे नंबर पर है।

नौवें दिन के मेडल

स्केटिंग : भारत को दो ब्रॉन्ज स्केटिंग के 3000 मीटर रिले में 4:34.861 समय के साथ विमेंस टीम ने ब्रॉन्ज जीता। इसके बाद मेंस टीम ने भी रीले इवेंट में 4:10.128 समय के साथ ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

टेबल टेनिस : सुतीर्था और अयहिका ने दिलाया ब्रॉन्ज सुतीर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी को सेमीफाइनल में नार्थ कोरिया के पेयर के खिलाफ 7 गेम में 11-7, 8-11, 11-7, 8-11, 9-11, 11-5, 2-11 के स्कोर के साथ 4-3 से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत को ब्रॉन्ज मिला।

अन्य खेलों के रिजल्ट

आर्चरी : भारत ने सभी चार कंपाउंड इवेंट में प्री क्वार्टरफाइनल जीता

भारत के खिलाडिय़ो ने सभी 4 मेंस और विमेंस कंपाउंड इवेंट में प्री क्वार्टरफाइनल नॉकआउट मुकाबले जीते। अभिषेक वर्मा ने बेलाल अयमान अलावादी (साउदी अरब) को 147-139 से हराया, ओजस देवताले ने अहमद अलशट्टी (कुवैत) को 148-138 से हराया, ज्योति सुरेखा वेन्नम ने श्रीलंका की अनुराधा करुणारत्ने को 145-132 से हराया और अदिति गोपीचंद स्वामी ने नेपाल की इमयुंग राय को 149-137 से हराया। 

कैनोइंग : भारत को नहीं मिला मेडल

भारत आज कैनोइंग में मेडल नहीं जीत सका। भारत मेंस कैनो डबल 500 मीटर में आठवें स्थान पर रहा। इस इवेंट में कजाकिस्तान को जीत मिली। वहीं, जापान ने 0.227 के मामूली अंतर से सिल्वर मेडल जीता।

स्क्वॉश : मिक्स्ड डबल्स में भारत को जीत

स्क्वॉश के मिक्स्ड डबल्स के ग्रुप मुकाबले में अनाहत और अभय की जोड़ी ने थाईलैंड को 2-0 से हराया।

एथलेटिक्स (विमेंस 400मीटर हर्डल्स): विथ्या रामराज ने पीटी उषा के नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी की 

विमेंस 400 मीटर हर्डल्स में विथ्या रामराज ने 1984 में पीटी उषा के 400 मीटर हर्डल्स के नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी की। विथ्या रामराज ने पहली हीट में टॉप पर फिनीश किया। उन्होंने 55.42 सेकंड्स में रेस पूरी की। इसी समय के साथ पीटी उषा ने लॉस एंजल्स ओलिंपिक में नेशनल रिकॉर्ड सेट किया था।

आज के मेडल होप

एथलेटिक्स : आधा दर्जन मेडल मिल सकते हैं रविवार को भारतीय एथलीटों ने धमाकेदार आगाज किया। हमारे एथलीटों ने अपने पहले दिन में दो गोल्ड समेत 9 मेडल जीते। ऐसे में आज भी एथलीटों से मेडल होप रहेगी। एथलीट देश को आधा दर्जन मेडल दिला सकते हैं। मेंस हाई जंप, विमेंस पोल वॉल्ट, विमेंस लॉन्ग जंप, विमेंस 3000 मीटर स्टेपलचेज, मेंस 200 मीटर फाइनल और 43400 मिक्स्ड रिले टीम पर नजरें रहेंगी।

घुड़सवारी : शाम को होगा इवेंट मेजर अपूर्व, विकास कुमार शाम 5 बजे जंपिंग इवेंट का फाइनल खेलेंगे। मेजर से तमगे की उम्मीद है।

8वें दिन का प्रदर्शन : भारत ने जमाई मेडल्स की फिफ्टी, एक दिन में 15 पदक जीते

8वें दिन भारतीय खिलाडिय़ों का दमदार प्रदर्शन रहा। रविवार को भारतीय खिलाडिय़ों ने 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज सहित कुल 15 मेडल जीते। एथलीटों ने देश को 2 गोल्ड समेत कुल 9 मेडल जीते, जबकि शूटर्स ने 3 और मेडल जीते। इस दिन भारत ने शूटिंग के मेंस ट्रैप, 3000 मीटर स्टेपल चेज और शॉटपुट इवेंट में गोल्ड जीते।

शूटर्स के बाद युवा एथलीट अविनाश साबले ने 3 हजार मीटर स्टेपलचेज इवेंट में गेम्स रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता। उन्होंने ईरान के हुसैनी (8 मिनट 22.79 सेकेंड) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके बाद तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट में इन गेम्स का गोल्ड हासिल किया। वे आखिरी प्रयास में नंबर-1 पोजिशन पर आए। विमेंस डिस्कस थ्रो इवेंट में सीमा पुनिया ने ब्रॉन्ज, मेंस लॉन्ग जंप में मुरली श्रीशंकर ने सिल्वर, विमेंस 1500 मीटर इवेंट में हरमिलन बैंस ने सिल्वर, मेंस 1500 मीटर में अजय कुमार ने सिल्वर और जिन्सन जॉनसन ने ब्रॉन्ज हासिल किया। विमेंस 100 मीटर हर्डल्स में ज्योति ने सिल्वर जीता। भारतीय टीम के मेंस फाइनल टीम इवेंट में चीन मे भारत को 5 मैच में 2-3 से हरा कर गोल्ड जीता। इसी के साथ भारत को सिल्वर से संतुष्ट होना पड़ा। बॉक्सिंग में निखत जरीन ने विमेंस 50 केजी में ब्रॉन्ज जीता।