ब्रूक के लिये बंद नहीं हुए वनडे विश्व कप के दरवाज़े

वह एकदिवसीय विश्व कप के लिये भारत आने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं

ब्रूक के लिये बंद नहीं हुए वनडे विश्व कप के दरवाज़े

चेस्टर ली स्ट्रीट : इंग्लैंड के सीमित ओवर कप्तान जॉस बटलर ने अंदेशा जताया है कि युवा प्रतिभावान बल्लेबाज हैरी ब्रूक के लिये अभी टीम के दरवाज़े बन्द नहीं हुए हैं और वह एकदिवसीय विश्व कप के लिये भारत आने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं। गौरतलब है कि अनुभवी हरफनमौला बेन स्टोक्स के संन्यास वापस लेने के कारण ब्रूक न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के लिये चुनी गयी स्क्वाड में जगह नहीं बना सके। ब्रूक जनवरी 2022 में इंग्लैंड के लिये पदार्पण करने के बाद से तीनों प्रारूपों में प्रभावशाली प्रदर्शन कर चुके हैं, हालांकि स्टोक्स की वापसी ने समीकरण बदल दिये हैं।

बटलर ने कहा, ‘बेन स्टोक्स का वापस आना और सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर (विश्व कप के लिये) उपलब्ध रहना काफी हद तक समीकरण बदल देता है। बेन एक शानदार खिलाड़ी हैं, इसलिये चयन का यह फैसला थोड़ा कठिन था।’ उन्होंने कहा, ‘अभी सबके प्लेन में चढऩे में समय है, इसलिये हम इंतज़ार करेंगे और देखेंगे कि क्या होता है।’ विश्व कप से लगभग बाहर होने के बाद ब्रूक ने कहा था, ‘यह साफ तौर पर निराशाजनक है लेकिन इस बारे में कुछ नहीं किया जा सकता। आपको आगे बढऩा ही होगा। मैं उसके बारे में नहीं सोच रहा।’

ब्रूक ने हाल ही में इंग्लैंड के अनूठे टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ में 41 गेंद पर शतक जडक़र अपनी काबिलियत का प्रमाण दिया। उन्होंने नॉर्थर सुपरचार्जर्स की ओर से खेलते हुए 42 गेंद पर नाबाद 105 रन बनाये, जिसमें 11 चौके और सात छक्के शामिल रहे। बटलर ने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि हैरी एक शानदार खिलाड़ी है और हमने देखा भी क्या वह क्या कर सकता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है, हम जानते हैं कि वह कितना शानदार खिलाड़ी है। दुर्भाग्यशाली से वह इस समय टीम में नहीं है।’ उन्होंने कहा, हम प्रतिभाओं की भरमार के मामले में बहुत मजबूत हैं। ऐसे कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं जो इस समय (न्यूजीलैंड सीरीज के लिये चुनी गयी) उस अस्थायी टीम में नहीं हैं। पिछले कुछ वर्षों में सीमित ओवर वाली टीमों में यह इंग्लैंड टीम की प्रकृति रही है, जो हमारे लिए एक अच्छा संकेत है। ऐसी समस्याएं होना अच्छा है।